दवाओं के अवैध कारोबार पर ड्रग विभाग का छापा,  करीब 4 करोड़ की अवैध दवाइयां बरामद

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2022 - 05:44 PM (IST)

अलीगढ़ः जिले में आज ड्रग विभाग की टीम ने दवाइयों के अवैध काले कारोबार पर बड़ा छापा मारा। अलीगढ़ सहित आसपास के अन्य जनपदों के ड्रग इंस्पेक्टरों की टीम के साथ ज्वाइंट कमिश्नर पूरन चंद ने फफाला क्षेत्र में एक गोदाम पर छापा मारा जहां करीब 4 करोड रुपए के आसपास की दवाइयां बरामद हुई। टीम को वहां इन दवाइयों के खरीद-फरोख्त से संबंधित या कोई भी लाइसेंस मौके पर नहीं मिला।  ड्रग विभाग की टीम दवाइयों के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेज रही है और सारी की सारी दवाइयों को सील कर रही है। मामला थाना देहली गेट क्षेत्र के फफाला का है। फफाला में अलीगढ़ सहित आसपास के क्षेत्रों में सबसे बड़ा दवा का कारोबार होता है। 

भारी मात्रा में अवैध दवाओं का किया जा रहा था अवैध व्यापार
ड्रग विभाग के ज्वाइंट कमिश्नर पूरन चंद ने बताया कि फ़फाला में हमें कुछ समय से सूचना प्राप्त हो रही थी कि मुकेश कुमार नामक एक व्यक्ति जो कि प्राइड फार्मा का संचालक है। उसके द्वारा भारी मात्रा में अवैध दवाओं को कहीं गुप्त जगह पर रखकर व्यापार किया जा रहा है। इसकी हमने सूचना एकत्र की और सूचना प्राप्त हुई कि फफाला में मानक फार्मा के पास बालाजी कंपलेक्स के पास नीरज कुमार की एक मार्केट है उसके प्रथम तल पर यह भारी मात्रा में दवाओं का व्यापार कर रहा है। इसी पर हमने लखनऊ सूचना दी जिला प्रशासन को सूचना दी व अन्य जनपद के ड्रग इंस्पेक्टर कासगंज, हाथरस इनको भी साथ में लिया और हमने पाया कि लगभग यहां पर छह कमरे में लगभग 600 प्रकार की औषधि यहां पर भंडारित है और इसकी अनुमानित कीमत करीब तीन से चार करोड रूपए की आकलन कर रहे हैं।  15 दवाइयों के सैंपल लिए हैं जिनको गवर्नमेंट लैब जांच के लिए भेजा जा रहा है। प्राथमिकता के आधार पर जांच कराई जाएगी। मुकेश कुमार ना तो कोई लाइसेंस दिखा पाया है और ना ही इन 600 दवाओं का कोई खरीद-फरोख्त का बिल दिखा पाया है। इसमें कार्यवाही प्रारंभ है। आगे की कार्यवाही का किस तरह से निर्णय लिया जाएगा मुख्यालय से इस बारे में संपर्क किया जा रहा है। 

करीब 4 करोड कीमत से ज्यादा की है दवाइयांः ड्रग इंस्पेक्टर अलीगढ़
अलीगढ़ ड्रग इंस्पेक्टर हेमेंद्र कुमार ने बताया कि मुकेश कुमार नामक व्यक्ति का प्राइड फार्मा के नाम से लाइसेंस था। उसके बगल में उसने गोदाम खोल लिया था जो हमारी जानकारी में नहीं था। जैसे ही हमको आसार लगे हमने उनकी दुकानों पर छापेमारी की और उसमें भारी मात्रा में दवाइयां मिली हैं। 5-6 कमरों में की संख्या उसकी बहुत ज्यादा है। करीब 526 की संख्या जा रही है लगभग, यह औऱ बढ़ेगा। जो रेट लगाने पर पता चल रहा है कि करीब 4 करोड रुपए की कीमत से ज्यादा की दवाइयां है और उसमें जो मकान मालिक से बात हुई है लेकिन उस पर कोई भी किराया नामा प्रस्तुत नहीं किया है। ना भविष्य में कभी बनाया है। तो उससे कहा गया है कि कुछ ऐसा प्रस्तुत करो कि हम समझ पाए कि आप मालिक हैं। बिल्डिंग को भी सील किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static