बुंदेलखंड के विकास का द्वार बनेगा एक्सप्रेस-वे, CM योगी ने जल्द ही उद्घाटन की तैयारियां पूरी करने के दिए निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 14, 2022 - 10:51 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड के विकास की महत्वपूर्ण कड़ी साबित होने वाले ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे' के उद्घाटन की तैयारी शुरु कर दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही जल्द इसका उद्घाटन होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को इसके उद्घाटन की तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिये हैं।       

एक अधिकारी ने बताया कि जल्द ही उद्घाटन होने जा रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, न केवल आवागमन का माध्यम बनेगा, बल्कि आजादी के बाद से लगातार उपेक्षा के शिकार रहे बुंदेलखंड के विकास की जीवन रेखा भी बनेगा। उन्होंने कहा कि इसका सीधा लाभ आर्थिक रूप से कम विकसित जिलों चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर और जालौन को मिलेगा। यह एक्सप्रेस-वे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे के माध्यम से बुंदेलखंड को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ेगा।      

इसके साथ ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे क्षेत्र की सामाजिक और आर्थिक विकास में बड़ा योगदान देगा। इसके माध्यम से कृषि, वाणिज्य, पर्यटन और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा और लोगों की आय में वृद्धि होगी।पूर्व निर्धारित योजना के मुताबिक एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ औद्योगिक कारीडोर विकसित किया जाएगा, जिससे उद्योगों की स्थापना के अवसर उपलब्ध होंगे। सरकार का दावा है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे खाद्य प्रसंस्करण और दुग्ध आधारित उद्योगों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इसकी मदद से उत्पादों को कम समय में बाजार तक पहुंचाने की सहूलियत मिलेगी। गौरतलब है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की लंबाई 296 किलोमीटर है। यह चित्रकूट जनपद से शुरू होकर इटावा जनपद तक जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static