UP में निराश्रित व्यक्ति की मौत पर परिवार को मिलेगी 5 हजार की आर्थिक मदद: अवस्थी

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2020 - 07:12 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बयान जारी कर बताया कि प्रदेश में गम्भीर रूप से बीमार निराश्रित व्यक्ति के पास, यदि आयुष्मान भारत योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का कार्ड नहीं है, तो उसे तात्कालिक मदद के तौर पर 2 हजार रुपये दिए जाएंगे। किसी निराश्रित व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके शव के अन्तिम संस्कार के लिए परिवार को 5 हजार की आर्थिक मदद दी जाएगी।

अवस्थी ने अपने बयान में बताया कि प्रदेश के बॉर्डर क्षेत्र में कामगारों/श्रमिकों के लिए भोजन एवं पेयजल की व्यवस्था प्रभावी रूप से संचालित होती रहेगी। आकाशीय बिजली की घटनाओं से होने वाली जनहानि को रोकने के लिए तकनीक का उपयोग किया जाएगा। टिड्डी दल के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक रसायनों का नियमित छिड़काव किया जाएगा। बरसात के मौसम से पूर्व तालाबों से मिट्टी की खुदाई के कार्य में मनरेगा श्रमिकों का उपयोग किया जाए। वृक्षारोपण अभियान में रोपित होने वाले पौधों के लिए गड्ढे खोदने का कार्य अभी से मनरेगा श्रमिकों से कराया जाए।

अब तक सर्वाधिक 257 ट्रेन गोरखपुर में आईं
उन्होंने बताया कि सभी राज्यों से प्रदेश के श्रमिकों और कामगारों को लेकर विशेष ट्रेन आ रही हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है। अब तक सर्वाधिक 257 ट्रेन गोरखपुर में आईं हैं, जिसमें तीन लाख 31 हजार श्रमिक आ चुके हैं। इसी प्रकार लखनऊ में 109, जौनपुर में 125, वाराणसी में 111, देवरिया में 99 ट्रेन आ चुकी हैं। अवस्थी ने बताया कि सबसे अधिक 520 ट्रेन गुजरात से, उसके बाद 398 ट्रेन महाराष्ट्र से और 233 ट्रेन पंजाब से आ चुकी हैं।

लगातार बढ़ रही टेस्टिंग कैपिसिटी
इसी दौरान प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि हम लगातार पूल टेस्टिंग भी कर रहे हैं। शुक्रवार को पांच-पांच सैंपल के 667 पूल लगाए गए थे, जिनमें 8659 सैंपल की जांच हुई। हमने विभिन्न लैब में 9091 सैंपल भेजे थे, जिनमें से 102 पॉजिटिव पाए गए। वहीं 10-10 सैंपल वाले 55 पूल में से 8 पॉजिटिव पाए गए। अब इसमें आगे की कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी टेस्टिंग कैपिसिटी लगातार बढ़ रही है।

प्रदेश में मरीजों की रिकवरी रेट करीब 59 प्रतिशत
प्रसाद ने कहा कि राज्य में लोग आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह हमारे लिए काफी काम का है। उन्होंने बताया कि इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे 84089 लोगों से मिले अलर्ट के आधार पर हमारी टीम ने उनसे फोन कर संपर्क साधा और उनकी परेशानी जानी। प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट करीब 59 प्रतिशत है। अब तक 4462 मरीज पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। यूपी में महामारी की चपेट में आकर अब तक 204 लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static