ईद पर जानिए, मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का प्रयागराज की दिलीप सेवई से कनेक्शन

punjabkesari.in Monday, Jun 03, 2019 - 02:54 PM (IST)

प्रयागराजः ईद का त्योहवार करीब हो और सेवई का ज़िक्र न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आज हम आपको एक ऐसी मशहूर सेवई के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के नाम से रखा गया। हम बात कर रहे है प्रयागराज की दिलीप सेवई की।
PunjabKesari
दिलीप सिवई के मालिक तौसीफ बताते है कि 42 साल पहले मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के नाम पर रखा गया। तौसीफ बताते है कि इनके दादा मोहम्मद हनीफ ने 70 के दशक में दिलीप सेवई की फैक्ट्री लगाई और इनके दादा दिलीप कुमार के बहुत बड़े प्रशंसक थे। इसकी वजह से उन्होंने अपने सेवई का नाम दिलीप सेवई रख दिया।
PunjabKesari
32 साल पहले दिलीप सेवई के मालिक मोहम्मद हनीफ मुम्बई गए और अपनी फैक्ट्री की दिलीप सेवई ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार को भेट में दी। दिलीप कुमार ने सेवई की जमकर तारीफ की जिसके बाद इस सेवई के कारोबार का और विस्तार किया गया और आज पूरे देश मे इसकी अलग पहचान हो गई है।
PunjabKesari
बीते कई दशकों से दिलीप से वई देश के कई राज्यों के साथ-साथ विदेशों में भी भेजी जाती है। दिल्ली, राजस्थान, बिहार, महाराष्ट्र ,पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यो में ये सेवई भेजी जाती है। 100 ग्राम, 500 ग्राम और 1किलो के पैकेट में इसको बाज़ारों तक पहुंचाया जाता है।
PunjabKesari
ईद के त्योहार के 3 महीने पहले से ही तैयारी शुरू हो जाती है। 40 सालों से दिलीप सेवई खरीद रहे मोहम्मद शरीफ की बात मानें तो ये सेवई बेहद स्वादिष्ट होती है, मिलावट बिल्कुल नहीं है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static