यूपी के 13 जिलों में बाढ़ से मचा हाहाकार, 24 घंटे में 13 लोगों की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 11:47 AM (IST)

UP News: उत्तर प्रदेश के 13 जिले इस वक्त बाढ़ से प्रभावित हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान वर्षाजनित हादसों में कुल 13 लोगों की मौत हो गयी है। राहत आयुक्त कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश के लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, बलिया, गोरखपुर, उन्नाव, हरदोई, अयोध्या, बदायूं, बाराबंकी, बस्ती, आजमगढ़ और देवरिया के कुल 693 गांवों की लाखों की आबादी बाढ़ से प्रभावित है।

प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी
रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ से प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है। इसके अनुसार, प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान वर्षाजनित हादसों में कुल 13 लोगों की मौत हुई है। फतेहपुर, मैनपुरी और गोंडा में दो-दो तथा मथुरा, जालौन, श्रावस्ती, महोबा, प्रतापगढ़, वाराणसी और मुजफ्फरनगर में एक-एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की गयी है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में औसतन डेढ़ मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गयी है। घाघरा नदी एल्गिन ब्रिज (बाराबंकी), अयोध्या और तुर्तीपार (बलिया) में जबकि कुआनो नदी गोंडा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

यह भी पढ़ेंः OP Rajbhar ने Keshav Prasad Maurya से की मुलाकात, CM Yogi की बैठक में न पहुंचकर बढ़ाई सियासी हलचल

सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावितों जिलों को दिए 120 करोड़
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाढ़ प्रभावित इलाकों की खुद लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इसके साथ ही समय-समय पर अधिकारियों को राहत कार्य संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। इसी के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावितों की हर संभव मदद के लिए 40 जिलों को 120 करोड़ की धनराशि आवंटित की है। इससे पहले योगी ने बाढ़ तैयारियों को पुख्ता करने के लिए बाढ़ प्रभावित 24 अतिसंवेदनशील और 16 संवेदनशील जिलों को 10 करोड़ की धनराशि जारी की थी। योगी द्वारा 40 जिलों को आवंटित धनराशि को बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों, उनके परिजनों को सहायता धनराशि, क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा समेत अन्य राहत कार्यों में खर्च किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static