यूपी के पूर्व शिक्षा मंत्री नेपाल सिंह का हार्ट अटैक से निधन

5/22/2020 5:35:31 PM

मुरादाबादः यूपी से पूर्व माध्यमिक शिक्षा मंत्री और रामपुर के पूर्व सांसद नेपाल सिंह का निधन हो गया है। उनकी रामपुर में हार्ट अटैक से मौत हुई है। वह 85 साल के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। डॉ सिंह को दोपहर जिगर कालोनी स्थित आवास पर करीब 12 बजे दिल का दौरा पड़ा। परिजन उन्हे अस्पताल ले गये जहां डाक्टरों ने उन्हे मृत घोषित कर दिया। वह वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में रामपुर संसदीय सीट से सांसद निर्वाचित हुये थे। इससे पहले डा सिंह लगातार पांच बार बरेली, मुरादाबाद स्नातक सीट से एमएलसी रहे। वह उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार में माध्यमिक शिक्षा मंत्री भी रह चुके है।

डॉ सिंह मुरादाबाद के हिन्दू कॉलेज में रसायन विभाग में प्रोफेसर भी रहे। अलीगढ़ जिले के गांव चंदोला में 12 अगस्त 1940 को जन्मे डॉ सिंह ने मुरादाबाद के हिंदू कॉलेज में अध्यापन कार्य से अपने जीवन की शुरुआत की और यहीं से भाजपा कार्यकर्ता के रूप में राजनीतिक सफर शुरू किया। सिंह भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर लगातार पांच बार उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए मुरादाबाद बरेली स्नातक खंड निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए तथा वर्ष 2014 में रामपुर लोकसभा क्षेत्र से सदस्य के रूप में निर्वाचित होकर उन्होंने अपनी कुशल राजनीतिक शक्ति का परिचय दिया।

डॉ सिंह वर्ष 1986 से वर्ष 2014 तक अनवरत रूप से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य रहे और इस दौरान वह वर्ष 1997 से वर्ष 2002 तक उत्तर प्रदेश शासन में माध्यमिक शिक्षा और भाषा विभाग के कैबिनेट मंत्री रहे। लोकसभा की अन्य पिछड़ा वर्ग समिति व नियम समिति के सदस्य के रूप में भी डॉ नेपाल सिंह ने योगदान दिया तथा उन्हें, उत्तर प्रदेश के उन चुनिंदा राजनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने लीक से हटकर अपने सैद्धांतिक मूल्यों के साथ राजनीति की।


 


Tamanna Bhardwaj

Related News