G-20: आईटी मंत्रालय DEWG की पहली बैठक लखनऊ में करेगा

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 12:21 AM (IST)

लखनऊ: जी-20 (G-20) की भारत (India) की अध्यक्षता के तहत इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय प्रथम डिजिटल इकोनामी वर्किंग ग्रुप (DEWG) की बैठक (Meeting) 13 से 15 फरवरी तक यहां आयोजित करने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की डिजिटल पहल होगी प्रदर्शित
एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, तीन दिवसीय डीईडब्लूजी बैठक सोमवार को शुरू होगी जिसमें कई कार्यशालाएं, परिचर्चा आदि होंगी और उन विषयों पर कार्यक्रम होंगे जो डीईडब्लूजी के एजेंटा को पूरा करते हों। इन कार्यशालाओं के साथ ही उत्तर प्रदेश की डिजिटल पहल भी प्रदर्शित की जाएगी। इसके अलावा, डिजिटल इंडिया अनुभव केंद्र की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जहां दिखाया जाएगा कि कैसे डिजिटल इंडिया, भारत में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर एक अरब से अधिक आबादी के जीवन में परिवर्तन लेकर आया। जी-20 की जर्मनी की अध्यक्षता में 2017 में डीईडब्लूजी का गठन किया गया था जिसका लक्ष्य एक सुरक्षित और समावेशी डिजिटल अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन देना है।

आईटीयू और यूएनडीपी को इस आयोजन में किया गया आमंत्रित
वैश्विक डिजिटल अर्थव्यवस्था के 11 हजार अरब डालर के होने और 2025 तक इसके 23 हजार अरब डालर पर पहुंचने का अनुमान है। भारत ने जी-20 सदस्य देशों के साथ ही अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों जैसे विश्व बैंक, यूनेस्को, ओईसीडी, आईटीयू और यूएनडीपी को इस आयोजन में आमंत्रित किया है। डीईडब्लूजी की बैठक हैदराबाद, पुणे और बेंगलूरू में भी क्रमशः अप्रैल, जून और अगस्त, 2023 में होगी। डीईडब्लूजी की मंत्रस्तरीय बैठक अगस्त, 2023 में बेंगलूरू में होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static