J&K के छात्रों के लिए Good News, मिलेगा IIT में इंटर्नशिप का मौका

punjabkesari.in Thursday, Jan 28, 2021 - 10:11 AM (IST)

कानपुर: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने जम्मू और कश्मीर के संस्थानों में छात्रों को इंटर्नशिप का अवसर प्रदान करने के लिए आईआईटी और आईआईएसईआर के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। अधिकृत सूत्रों ने  बताया कि उम्मीद है कि जम्मू कश्मीर के छात्र इन प्रमुख संस्थानों से संकायों के मार्गदर्शन में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अत्याधुनिक अनुसंधान पर काम करेंगे। इंटर्नशिप से यह भी उम्मीद है कि छात्र छात्राएं ज्ञान की खोज के लिए अनुकूल परिस्थितियों को बनाने में मदद करें और कार्य में इसकी प्रयोज्यता के बारे में सोचें।

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर के छात्रों को इंटर्नशिप का अवसर प्रदान करने की पहल करने वाले एआईसीटीई के अधिकारियों का मानना है कि इंटर्नशिप एक महत्वपूर्ण चरण है जो छात्रों को नौकरी में आने वाली तमाम चुनौतियों से निपटने में मददगार होता है। जम्मू कश्मीर में स्थित उच्च शिक्षा संस्थान में अध्ययनरत अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों में से किसी भी विज्ञान और इंजीनियरिंग विषयों के छात्र इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि इस साल महामारी के कारण समिति ने ऑनलाइन इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए जाने का फैसला किया। आईआईटी कानपुर ने छात्रों के शैक्षणिक कैलेंडर को देखने के बाद दो महीने के ऑनलाइन इंटर्नशिप कार्यक्रम का फैसला किया है।

कार्यक्रम समन्वयक प्रो. जे. रामकुमार ने कहा कि हमें इस कार्यक्रम के लिए कई आवेदन मिले लेकिन अंत में योग्यता के आधार पर हमने 8 लड़कियों सहित 20 छात्रों को सूचीबद्ध किया। छात्र सिविल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर विज्ञान, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और भौतिकी से विभागों से सम्बंधित हैं। ज्यादातर वे गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, जामिया इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, जीडीसी बिलवार और मॉडल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के दूसरे वर्ष और तीसरे वर्ष के छात्र हैं। इन छात्रों को व्यक्तिगत रूप से उनके इंटरेस्ट के क्षेत्र के आधार पर मेंटोर्स के साथ आवंटित किया जाता है। यह इंटर्नशिप कार्यक्रम 27 जनवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Related News

Recommended News

static