महिलाओं के लिए खुशखबरीः दूसरी संतान बेटी हुई तो मिलेंगे 6 हजार रुपये

punjabkesari.in Sunday, Apr 02, 2023 - 12:34 PM (IST)

बरेली: जिले में कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से शासन की ओर से 1 अप्रैल से प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में नई व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत अगर किसी महिला को दूसरी बार लड़की पैदा होती है तो उसे सरकार की ओर से छह हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

PunjabKesari

दो किश्तों में मां के बैंक खाते में सरकार भेजेगी छह हजार रुपये
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बलवीर सिंह ने बताया कि महिला के पहले से एक बच्चा है और वह दूसरी बार लड़की को जन्म देती है तो बच्ची के पंजीकरण कराने और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत फार्म भरने के बाद मां के बैंक खाते में सरकार छह हजार रुपये दो किश्तों में भेजेगी। इसके लिए सबसे पहले बच्ची का जन्म पंजीकरण कराना होगा। पहली किश्त में दो हजार रुपये दिए जाएंगे। साढ़े तीन माह का टीकाकरण पूरा होने के बाद चार हजार रुपये की दूसरी किश्त दी जाएगी। दूसरी बच्ची के जन्म के बाद इसका लाभ लेने के लिए नजदीकी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क करके फार्म भर सकती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि पहला बच्चा लड़का है या लड़की।

PunjabKesari

इस योजना के लिए दिया जा चुका है ऑनलाइन प्रशिक्षण
विभागीय अधिकारियों के अनुसार इस योजना के लिए केंद्र सरकार की ओर से ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वेबसाइट पर भी अलग से कॉलम बना दिया गया है। शनिवार से इस पर काम शुरू हो जाएगा। 2017 से अभी तक केवल पहली बार मां बनने पर ही इस योजना के तहत रुपये दिए जाते थे, लेकिन अब दूसरी बार मां बनने और लड़की पैदा होने पर एक बार फिर से महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हो जाएंगी। जिले में इस योजना के तहत 2017 से अभी तक 50 हजार से अधिक लाभार्थी को लाभान्वित किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static