खुशखबरी: UP Board 2021 में पहली बार होगी प्री-बोर्ड परीक्षा, पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत हुआ कम

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 10:38 AM (IST)

प्रयागराज: कोरोना वायरस महामारी के कारण माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं का पाठ्यक्रम लगभग 30 प्रतिशत कम कर दिया है।

यूपी बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य 31 जनवरी, 2021 तक पूरा करा लिया जाएगा और इसके बाद प्रीबोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी, 2021 के तीसरे और चौथे सप्ताह में किया जाएगा। "

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा की अवधारणा लागू कर रही है। कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के लिए स्वयंप्रभा चैनल-22 और कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए दूरदर्शन उत्तर प्रदेश के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू करा दिया गया है।

विज्ञप्ति में कहा गया है, "छात्रों के मूल्यांकन के लिए प्रश्न बैंक तैयार करना, छात्रों का मूल्यांकन करना और उनके लिए पाठ्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को दी गई है।"

इसके अलावा, वर्चुअल स्कूल और ई-ज्ञान गंगा के माध्यम से जिलों में छात्र-छात्राओं के पठन-पाठन की साप्ताहिक रिपोर्ट सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक से प्राप्त करने और उसके पर्यवेक्षण आदि की जिम्मेदारी भी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को सौंपी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static