गोरखपुर: CM योगी ने की ''जन आरोग्य मेला'' की शुरूआत, बोले- यूपी के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 100 बिस्तर वाले अस्पताल बनेंगे

punjabkesari.in Sunday, Apr 10, 2022 - 06:01 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को गोरखपुर के जंगल कौड़िया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से पूरे प्रदेश के लिए 'जन आरोग्य मेला' की शुरुआत की और राज्‍य के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 100-100 बिस्तरों वाले सुसज्जित अस्पताल बनाने की घोषणा की। इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक रविवार को जन आरोग्य मेला आयोजित किया जाएगा। इस दौरान लोगों को मुफ्त परामर्श, मुफ्त परीक्षण और मुफ्त दवाएं मिलेंगी।

योगी ने कहा कि इसे वर्ष 2020 में शुरू किया गया था, लेकिन कोरोना के कारण इसे रोक दिया गया। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में 100 बिस्तरों वाले सुसज्जित अस्पताल का निर्माण करने जा रही है। इंसेफेलाइटिस की चर्चा करते हुए योगी ने कहा कि वर्ष 1977 से 2017 तक राज्य में इस बीमारी ने 50 हजार से अधिक बच्‍चों की जान ली, लेकिन केंद्र और राज्‍य सरकार के संयुक्त प्रयासों से इस पर काबू पाया जा सका।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में इंसेफेलाइटिस नियंत्रण में आया है और यह घातक बीमारी एक-दो वर्षों में हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कोविड नियंत्रण मॉडल की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सभी ने एक संवेदनशील सरकार का काम देखा है और अब तक यूपी में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं। डबल इंजन सरकार ने सभी जरूरतमंद लोगों को राशन दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static