Gorakhpur: नवमी पर आज हवनोपरांत CM योगी करेंगे कन्या पूजन, भोजन कराकर देंगे दक्षिणा व उपहार

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2023 - 10:40 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चैत्र नवरात्र की महाअष्टमी तिथि पर बीते बुधवार रात्रि गोरखनाथ मंदिर स्थित शक्तिपीठ में विधि विधान से मां महागौरी की पूजा अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पीठ की परंपरा के अनुसार हवन व आरती के साथ मुख्यमंत्री ने अनुष्ठान पूर्ण किया और मां जगतजननी से प्रदेशवासियों के मंगल की प्रार्थना की। आज भी सीएम ने प्रदेशवासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दी और नवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की आराधना के साथ हवन करेंगे। इस अवसर पर सीएम देवी स्वरूपा कन्याओं का पांव पखारकर उनका पूजन करेंगे और उन्हें भोजन कराने के साथ दक्षिणा व उपहार प्रदान करेंगे।

PunjabKesari

बता दें कि, आज सीएम योगी कन्या पूजन के साथ बटुक भैरव पूजन भी करेंगे। नवरात्र अनुष्ठान की पूर्णता के बाद मंदिर परिसर स्थित ओपन एयर थिएटर में में भय प्रकट कृपाला (श्रीराम जन्मोत्सव) का आयोजन होगा। दरअसल, चैत्र नवरात्र के पहले ही दिन से गोरखनाथ मंदिर में देवी आदिशक्ति भगवती के अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना का क्रम जारी है। बीते मंगलवार को गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र की सप्तमी तिथि पर विधि विधान से मां कालरात्रि की आराधना कर हवन अनुष्ठान किया था। इसी क्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर ने अष्टमी तिथि पर बुधवार रात मां महागौरी की विधि विधान से आराधना की। इसके बाद श्री योगी ने गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार अष्टमी का हवन किया।आरती व प्रसाद वितरण के साथ महाष्टमी की आराधना पूर्ण हुई।

PunjabKesari 
मंदिर में धूमधाम से मनाया जाएगा रामजन्मोत्सव
आनुष्ठानिक कार्य गोरक्षपीठ के पुरोहितों व आचार्यों के साथ वेदपाठी विद्यार्थियों ने सम्पन्न कराया। इस अवसर पर गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, वाराणसी से आए महामंडलेश्वर सतुआ बाबा समेत कई साधु-संत उपस्थित रहे। आज भी रामनवमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में अयोध्या शोध संस्थान और संस्कृति विभाग की ओर से श्रीरामजन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित होगा। 'भय प्रकट कृपाला' नाम से मनाए जाने वाले इस जन्मोत्सव कार्यक्रम के संयोजक राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि आयोजन दिन में 12 बजे होगा। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मौजूद रहने की संभावना है। जन्मोत्सव कार्यक्रम के क्रम में ही श्रीराम रूप सज्जा का आयोजन होगा, जिसमें बच्चों को भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static