मुगल गार्डन का नाम बदलने पर भड़कीं मायावती, बोलीं-  धर्मान्तरण, बायकाट व नफरती भाषणों के जरिए लोगों का ध्यान बांट रही सरकार

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 01:01 PM (IST)

लखनऊ: बसपा (BSP)अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कुछ मुट्ठी भर लोगों को छोड़कर देश की समस्त जनता जबरदस्त महंगाई, गरीबी व बेरोजगारी परेशान है। देश और प्रदेश की जनता तनावपूर्ण जीवन जीने को मजबूर है। उसके बावजूद केन्द्र की सरकार बजाय धर्मान्तरण, नामान्तरण, बायकाट व नफरती भाषणों आदि के जरिए लोगों का ध्यान बांटने का प्रयास घोर अनुचित व अति-दुःखद है।


मायावती ने अपने दूसरे ट्वीट में कहा कि  ताजा घटनाक्रम में राष्ट्रपति भवन के मशहूर मुगल गार्डेन का नाम बदलने से क्या देश व यहां के करोड़ों लोगों के दिन-प्रतिदिन की ज्वलंत समस्याएं दूर हो जाएंगी। वरना फिर आम जनता इसे भी सरकार द्वारा अपनी कमियों व विफलताओं पर पर्दा डालने का प्रयास ही मानेगी।

बता दें कि केन्द्र सरकार ने राष्ट्रपति भवन के ‘मुगल गार्डन' का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान'कर दिया गया है।  अब ‘अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा।  यह उद्यान साल में एक बार जनता के लिए खुलता है और लोग इस बार 31 जनवरी से इस उद्यान को देखने जा सकते हैं। बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू रविवार को राष्ट्रपति भवन उद्यान उत्सव 2023 का उद्घाटन करेंगी। राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन उद्यानों को ‘अमृत उद्यान' के रूप में एक सामान्य नाम देकर प्रसन्न हैं।'

PunjabKesari

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले साल दिल्ली के प्रतिष्ठित ‘राजपथ' का नाम बदलकर ‘कर्तव्य पथ' कर दिया था। केंद्र का कहना है कि इन चीजों के नाम में बदलाव औपनिवेशिक मानसिकता के निशान को हटाने का प्रयास है। बयान में कहा गया, ‘‘राष्ट्रपति भवन उद्यानों की समृद्ध विविधता का ठिकाना है। मूल रूप से, उनमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल हैं।'' इस साल के उद्यान उत्सव में, कई अन्य आकर्षणों के साथ ही आगंतुक 12 अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ‘ट्यूलिप' के फूल देख पाएंगे। उद्यान 31 जनवरी, 2023 को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च, 2023 तक खुले रहेंगे, जबकि हर सोमवार को यह बंद रहेंगे। साथ ही ये उद्यान आठ मार्च को होली के मौके पर भी बंद रहेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static