सरकार अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही: योगी

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 10:18 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। योगी ने आज यहां इलाहाबाद उच्च न्यायालय की खण्ड पीठ तथा पंडित दीन दयाल उपाध्याय सूचना परिसर में संचालित कोविड टीकाकरण केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान यह बात कही। इस मौके उन्होंने यहां वैक्सीनेशन के लिए आए लोगों से बातचीत की तथा टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं को मौके पर परखा। उन्होंने लाभार्थियों को टीकाकरण प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। इन केन्द्रों पर 45 वर्ष से अधिक तथा 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है।       

योगी ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम को जीरो वेस्टेज के साथ संचालित किया जाए। टीकाकरण केन्द्र पर जितने लोगों का टीकाकरण होना है, उतने ही लोगों को बुलाया जाए। उन्होंने टीकाकरण कार्य सुचारु ढंग से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हर हाल में हो। वैक्सीनेशन के उपरान्त लाभार्थियों को ऑब्जर्वेशन रूम में बैठने तथा देखभाल इत्यादि की भी समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट के साथ-साथ वैक्सीनेशन कोरोना के खिलाफ लड़ाई का महत्वपूर्ण हथियार है। प्रदेश सरकार लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों का जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 18 से 44 वर्ष के लोगों को टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। भारत सरकार ने 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के नि:शुल्क वैक्सीनेशन की व्यवस्था की है। राज्य सरकार 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग का नि:शुल्क टीकाकरण अपने संसाधनों से करा रही है। इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेण्डर जारी किया गया है।       

मुख्यमंत्री के कोविड टीकाकरण केन्द्रों के निरीक्षण अवसर पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्ड पीठ के न्यायमूर्ति ऋतु राज अवस्थी, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, सूचना निदेशक शिशिर, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Sr Content Editor

Recommended News

Related News

static