नेपाल से कोरोना संक्रमण रोकने के लिये देवीपाटन मंडल की सीमाओं पर हाई अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 08:54 PM (IST)

गोण्डा: उत्तर प्रदेश में देवी पाटन मंडल से सटी 243 किलोमीटर खुली भारत-नेपाल सीमा चीन में फैले कोरोना वायरस से खतरा उत्पन्न कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने हालांकि सीमाओं पर हाईअलर्ट जारी किया है। देवीपाटन मंडल के अपर निदेशक (स्वास्थ) डॉ. अनिल मिश्र ने बुधवार को बताया कि मंडल के पड़ोसी देश नेपाल के बीच बलरामपुर की 94.5, बहराइच की 98.5 और श्रावस्ती जिले की करीब 51 किलोमीटर खुली सरहदें है। सीमावर्ती जिलों में नेपाल की सीमाओं से कोरोना संक्रमित मरीजों की घुसपैठ को रोकने के लिये बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारियों को स्वास्थ विभाग को हाईअलर्ट पर रखने के निर्देश दिये गये है। 

चीन से नेपाल में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार भारत नेपाल के रोटी-बेटी और प्रगाढ मैत्री संबंधों के कारण दोनों देशों के लोगों बेरोकटोक सीमा के इस पार से उस पार आने जाने का सिलसिला जारी है। इसी प्रकार चीन और नेपाल के बीच अच्छे संबंध होने से चीन से कोरोना संक्रमण के नेपाल में फैलने का खतरा लाजमी है। ऐसी परिस्थिति में नेपाल के रास्ते कोरोना की भारत में इंट्री होने की संभावना ज्यादा प्रबल है। मंडल मुख्यालय गोण्डा जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद सकते में आये स्वास्थ विभाग ने बाहरी व्यक्तियों संग प्रवासियों की रेलवे स्टेशनों, बसअड्डों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सेंटरों पर कोरोना जांच तेज कर दी। 

रेलवे प्लेटफार्मो पर की जा रही थर्मल स्क्रीनिंग
उन्होंने बताया कि सीमावर्ती जिलों से बाडर्र एरिया गोण्डा -रुपैडिहा ,गोण्डा -मैलानी और गोण्डा -बढ़नी बाडर्र रेलप्रखंडों पर गुजर रही सभी रेलगाडियों से यात्रा करने वाले सभी प्रकार के शख्स की रेलवे प्लेटफार्मो पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि सीमा से 15 किलोमीटर परिधि में संचालित सभी धर्मशालाओं ,होटलों ,मदरसो और शरणलयों में बाहरी व्यक्तियों के बारे में गहराई से जानकारी हासिल कर उनकी मेडिकल स्क्रीनिंग की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static