डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर हाईकोर्ट ने लगाई फटकार, एक्शन में आई योगी सरकार

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 12:58 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर Allahabad High Court की लखनऊ पीठ ने यूपी सरकार को खास हिदायत दी थी।
जिसके एक दिन बाद ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्शन में आ गए हैं। जिसके चलते सीएम ने राज्य में डेंगू के प्रसार को लेकर रोकने के लिए अपने आवास पर  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें सख्त दिशा निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने नोडल अधिकारियों को डेंगू की रोकथाम के उपायों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र का दौरा करने को भी कहा हैं।

सीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
वहीं, सीएम ने कहा कि राज्य के सभी नगर निगमों और स्थानीय निकायों को विशेष सफाई, फॉगिंग और लार्वा स्प्रे अभियान चलाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं पर डॉक्टरों और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत परेशानी का सामना ना करना पड़े। साथ ही उन्होंने कहा कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को हर कीमत पर आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल मिलनी चाहिए।

अदालत की फटकार के बाद हरकत में आई UP सरकार
दरअसल डेंगू के बढ़ते मामलों को लेकर अदालत ने स्वास्थ्य विभाग, लखनऊ नगर निगम, अतिरिक्त मुख्य सचिव और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि वे डेंगू, चिकनगुनिया और वायरल बुखार जैसी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत कराने का निर्देश जारी किया था। बता दें कि इससे पहले भी सीएम योगी ने अधिकारियों को डेंगू के प्रति अतिरिक्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए थे और साथ ही हर जिला अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड स्थापित कराने को भी कहा था। इसी के चलते मरीजों के लिए जरूरी चीजें जैसे कि दवाओं व बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे। बता दें कि आशीष कुमार मिश्रा द्वारा दायर एक जनहित याचिका पर जस्टिस देवेंद्र कुमार उपाध्याय और सौरभ श्रीवास्तव की खंडपीठ सुनवाई कर रही थी। जिसमें अदालत ने कहा था कि , "इन पक्षों का प्रतिनिधित्व करने वाले विद्वान अधिवक्ताओं को उचित रूप से बताया जाएगा कि राज्य के अधिकारियों और नगर पालिका अधिकारियों द्वारा न केवल ऐसे वेक्टर जनित रोगों के प्रसार की रोकथाम के लिए बल्कि पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए क्या प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं या उठाए गए हैं।

राज्य में डेंगू के 7,134 मामले दर्ज- डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि राज्य में डेंगू के 7,134 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, उन्होंने दावा किया कि पिछले की तुलना में इस साल का आंकड़ा कम है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि लोगों को घबराना या डरना नहीं चाहिए क्योंकि अस्पताल उपचार और निदान प्रदान करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि, "हमने डेंगू रोगियों के लिए बिस्तर आरक्षित कर रखे हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static