Mahashivratri 2022: झांसी में धूमधाम से निकली शिव बरात में जमकर झूमे शिवभक्त

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 09:32 PM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश की वीरांगना नगरी झांसी में महाशिवरात्रि के अवसर पर मंगलवार को एक ओर जहां शिवालयों में भक्तों का तांता लगा रहा, वहीं दूसरी ओर 2007 से लगातार 16वीं बार भव्य शिव बरात का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया और पूरा यात्रा मार्ग बम बम भोले के जयकारों से गुंजायमान रहा।

सदर विधायक रवि शर्मा के नेतृत्व में यहां बड़ा बाजार स्थित मुरली मनोहर मंदिर से उठी बाबा भोले नाथ की बरात हर हर महादेव के जयकारों के साथ आगे बढ़ी। बरात में महिला, पुरुष, हर वर्ग और उम्र के लोग भोलेनाथ के जयकारों के साथ शामिल हुए और सभी का उत्साह देखते ही बनता था। बरात का जगह जगह पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। शिव बरात बड़ा बाजार ,मानिक चौक, सिंधी चौराहा, रानीमहल और सैंयर गेट होते हुए प्राचीन और ऐतिहासिक मढि़या महादेव के मंदिर पर समाप्त हुई। सीपरी बाजार में रघुनाथ जी मंदिर से भी शिव बरात का आयोजन किया गया। बरात में बड़ी संख्या में कलश सिर पर लेकर महिलाएं भी चल रहीं थी। जल से भरे कलश सिर पर उठाये महिलाएं भी भोलेनाथ के जयकारों के साथ आगे बढ़ी। बरात में डीजे की धुन पर युवा भी जमकर झूमें।

कई हिंदूवादी संगठनों हिंदूयुवा वाहिनी, विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रभक्त संगठन जैसे अन्य संगठनों के लोग भी पूरी श्रद्धा के साथ शिव बरात का हिस्सा बने। मढि़या महादेव मंदिर से पहले सैंयर गेट से होकर जब बाबा विश्वनाथ की बरात निकली तो मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी बरात पर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया। इस दौरान महानगर में सर्वधर्म समभाव का शानदार नजारा देखने को मिला। शिवरात्रि के दिन वीरांगना नगरी झांसी का अलग ही नजारा रहा। शिवालयों के शिव भक्तों की धूम रहीं तो शिव बरात में नगर वासियों ने बढ़ चढ कर हिस्सा लिया। इतना ही नहीं आज के दिन झांसी का ऐतिहासिक किला भी आमजन के लिए खुला रहता है और वहां भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। इस मेले में बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

दुर्ग में स्थित शिव मंदिर में भी पूजा अर्चना के लिए लोग तड़के सुबह से ही पहुंचने लगे और दिन भर किले में शिवभक्तों का जमावड़ा लगा रहा। शिवबरात के मार्ग पर सुचारू आवागमन बनाने , शिवालयों में तथा पूरे शहर में ही व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस भी चप्पे-चप्पे पर तैनात नजर आयी। पूरे बरात यात्रा मार्ग पर ड्रोन से नजर रखी गयी, साथ ही लोगों को यात्रा मार्ग की ओर वाहन ले जाने से रोकने और अन्य मार्गों की ओर भेजने के काम में पुलिसकर्मी पूरी तत्परता से लगे रहे। महानगर में आज के दिन उमड़ने वाली भीड़ को थामने के लिए और सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता बनाये रखने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तत्परता से लगा रहा ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static