त्योहारों के मद्देनजर अलर्ट मोड़ पर सरकार, कोरोना नियंत्रण को बरकरार रखने के निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Nov 02, 2021 - 02:55 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण की स्थिति को पूरी तरह से नियंत्रण में बताते हुये सरकार ने विभागीय अधिकारियों को त्योहारों के मद्देनजर संक्रमण को रोकने के लिए सभी एहतियाती उपाय लागू करने के निर्देश दिये हैं। राज्य सरकार की ओर से मंगलवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक कोरोना के संदिग्ध मामलों की पहचान, परीक्षण, उपचार और टीकाकरण की रणनीति के सही क्रियान्वयन से राज्य में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। इसका नतीजा है कि राज्य के 41 जि़लों कोरोना का एक भी संक्रमित मामला नहीं है। वहीं, 17 जिलों में सिर्फ एक एक मरीज ही है।      

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के 70 जिलों से एकत्र किये 1,38,271 सैम्पल की जांच में एक भी नया मरीज नहीं पाया गया। केवल 05 जिलों में कुल 07 संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 10 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। राज्य में फिलहाल कोरोना के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 102 है। वहीं, 16,87,165 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने देश दुनिया के अनेक इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढोतरी एवं त्योहारों को देखते हुये उत्तर प्रदेश में सभी संबद्ध एजेंसियों को कोरोना संक्रमण पर बेहद सतकर्ता एवं सावधानी की जरूरत पर बल दिया है। इसके मद्देनजर दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जांच करने को कहा है।       

विभाग ने त्योहारों के बीच मास्क पहनने की अनिवार्यता सहित अन्य कोविड प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देने तथा बस अड्डे, रेलवे स्टेशन और एयरपोटर् पर अतिरिक्त सतकर्ता बरतने को कहा है। राज्य में अब तक 13.17 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। इनमें 3.31 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज तथा 9.85 करोड़ लोगों को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। इस बीच कानपुर में जीका वायरस से संक्रमित 11 मरीजों की पुष्टि होने के मद्देनजर जिला प्रशासन को विशेष सतकर्ता बरतने को कहा है। इसके लिये डेंगू की टेस्टिंग को और तेज करने और बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइज़ेशन और फॉगिंग का कार्य जारी रखने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static