IVRI ने जारी किया ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप, घर बैठे ही किया जाएगा पशुओं का इलाज...किसानों को होगा लाभ

punjabkesari.in Sunday, Mar 12, 2023 - 01:30 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) ने किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। जिसमें अब घर बैठे ही पशुओं का इलाज किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन वेटरनरी क्लीनिक ऐप (online veterinary clinic app) लॉन्च किया गया है। इस एप के जरिए आईवीआरआई के 72 डॉक्टर पशुपालकों को मुफ्त चिकित्सीय परामर्श देंगे। वहीं, यह ऐप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में भी कारगर साबित होगा।

PunjabKesari

मिली जानकारी के मुताबिक, आईवीआरआई के 72 पशु रोग विशेषज्ञों ने ऑनलाइन वेटनरी क्लीनिक एप्प का रजिस्ट्रेशन कराया है। किसानों और पशुपालकों को इस ऐप से पशुओं की देखभाल करने की काफी जानकारी मिलेगी। एप के जारी होने के बाद अब तक 5 हजार से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। अगर पशुओं को किसी तरह की कोई बीमारी है तो इस ऐप पर बीमारी के संबंध में ऑनलाइन डॉक्टरों से परामर्श लेने की सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़ेंः गोंडा: सदर नगरपालिका के पूर्व चेयरमैन कमरुद्दीन का लम्बी बीमारी के बाद निधन, समाजवादी पार्टी ने जताया दुख

PunjabKesari

9:00 से शाम 5:30 बजे तक खुला रहेगा ऑनलाइन क्लीनिक
IVRI की संयुक्त निदेशक रूपसी तिवारी ने बताया कि 9:00 से शाम 5:30 बजे तक ऑनलाइन क्लीनिक खुला रहेगा। इसमें पशुपालक अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर पशुओं को दिखाने का समय बुक कर सकते हैं। इसके बाद आईवीआरआई के विशेषज्ञ उन्हें जरूरी चिकित्सकीय परामर्श देंगे। आईवीआरआई की संयुक्त निदेशक डॉ. रूपसी तिवारी, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ अनुज चौहान, डॉक्टर उज्जवल कुमार डे, भारतीय कृषि सांख्यिकी अनुसंधान संस्थान के राजेंद्र प्रसाद, संजीव कुमार, समीर श्रीवास्तव, केशव कांत ने मिलकर एप तैयार किया है।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: BJP नेता Rampal Yadav  समाजवादी पार्टी में होंगे शामिल, पार्टी में कई और नेता हो सकते हैं शामिल

PunjabKesari

प्रदेश में हैं अनुमानित करीब 5 करोड़ पशु
सूत्रों के अनुसार, प्रदेश में अनुमानित करीब 5 करोड़ पशु हैं। इनके पशुपालकों को सीधा लाभ मिलेगा। इन पशुओं के पशुपालकों को इस ऐप के जरिए सीधा लाभ मिलेगा। उन्हें पशुओं के बीमार होने पर अस्पताल नहीं भागना पड़ेगा, वो तुरंत इस ऐप पर ऑनलाइन अपने पशु को दिखाकर उसकी बीमारी, उससे बचाव और दवाओं की जानकारी मुफ्त ले सकेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static