झांसी प्रशासन ने उर्वरक बिक्री को लेकर जारी किए दिशा निर्देश, कालाबाजारी और जमाखोरी पर होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Wednesday, Sep 21, 2022 - 10:08 PM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी जनपद में प्रशासन ने रबी सीजन के तहत दलहन और तिलहन की शुरू हुई बुवाई को देखते हुए उर्वरकों की बिक्री को लेकर तथा इनकी किसी प्रकार से कालाबाजारी और जमाखोरी को रोकने के संबंध में बुधवार को दिशा निर्देश जारी किये।       

जिला कृषि अधिकारी के के सिंह ने आज कहा कि जनपद में रबी सीजन की फसलों यथा दलहन एंव तिलहन की बुवाई का कार्य सितम्बर के अंतिम सप्ताह से प्रारम्भ हो जाता है जिसकी बुवाई के लिए किसानों द्वारा उर्वरकों (डी0ए0पी0 / यूरिया) का क्रय तेजी से किया जाने लगा है जिसके क्रम में जनपद के समस्त निजी एंव सहकारिता क्षेत्र के विक्रेताओं को निर्देशित किया है कि उर्वरकों को बेचने का काम जनपद या राज्य के बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं किया जाए।       

जनपद के किसानों को भी जोत- बही या खतौनी एंव फसल संस्तुतियों के आधार पर ही उर्वरको की बिकी की जाये जिसके लिए कृषि, पुलिस तथा प्रशासनिक विभाग के अधिकारियों की टीम गठित कर निरीक्षण एवं छापे की कारर्वाई की जायेगी। जनपद या राज्य के बाहर उर्वरकों का बेचा जाना ,उर्वरकों की कालाबाजारी एवं जमाखोरी तथा मूल्य से अधिक दर पर बेचने वाले विक्रेताओं और ऐसे कार्यों में लिप्त पाये गये व्यक्तियों के विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के अर्न्तगत कानूनी कार्रवाई की जायेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static