Kanpur Fire: 31 घंटों से धधक रहीं रेडीमेड मार्केट की 800 दुकानें, आग पर काबू पाने में लगी फायर बिग्रेड की टीमें

punjabkesari.in Saturday, Apr 01, 2023 - 09:44 AM (IST)

कानपुरः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर में बांसमंडी स्थित रेडीमेड गारमेंट के पांच शापिंग काम्पलेक्स में बीते गुरुवार देर रात एक भीषण आग लग गई थी। करीब 31 घंटे बाद भी यह आग धधक रही है। फायर बिग्रेड की टीमें और पुलिस टीमें आग पर काबू पाने में जुटे हुए है। इस भीषण आग ने रेडीमेड मार्केट सहित करीब 800 से अधिक दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया है। व्यापारियों ने बताया कि 800 से ज्यादा दुकानें जली हैं और लगभग अरबों का नुकसान हुआ है।

PunjabKesari

बता दें कि, कानपुर में बांसमंडी, हमराज मार्केट के बगल में एआर टावर में भीषण आग लगने से एक बड़ा हादसा हो गया है। ट्रांसफार्मर से होते हुए आग अगल बगल में बने शापिंग कांपलेक्स तक जा पहुंची और देखते ही देखते विकराल रूप ले लिया। जब तक राहत बचाव कार्य शुरू हो पाता तब तक करोड़ों की कीमत के कपड़े जलकर खाक हो गए। इतनी भीषण आग को देखकर लोगों में हड़कंप मच गया। हादसे के कई घंटों के बाद भी आग धधक रही है। पूरे इलाके में विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई है ताकि आग बुझाने के दौरान कोई हादसा ना हो। घटनास्थल पर करीब 15 थानों की फोर्स मौजूद हैं। एक अनुमान के मुताबिक 10 अरब से ज्यादा की क्षति हुई है।

PunjabKesari

इस हादसे की जानकारी मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। डीएम और पुलिस कमिश्नर ने सेना के अफसरों से संपर्क किया है। मौके पर आग बुझाने के लिए सेना की गाड़ियां भी पहुंच गई हैं। कानपुर, उन्नाव और लखनऊ समेत कई जिलों की 50 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हैं। पुलिस ने आग लगने का कारण जानने की कोशिश की। पुलिस के मुताबिक, आग शार्ट सर्किट की वजह से लगी और धीरे-धीरे बढ़ गई और शापिंग कांपलेक्स तक फैल गई। पुलिस का कहना है कि आग लगने के कारणों की विस्तृत जांच की जाएगी। वहीं, कानपुर पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड, जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी और डीएम मौके पर मौजूद हैं। एयरफोर्स, आर्मी, सीओडी आदि के अधिकारी और गाड़ियां भी मौके पर पहुंच चुकी हैं। सभी आग बुझाने में जुटी है।

PunjabKesari

शार्ट सर्किट से आग लगने की बात आई सामने
मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया मार्केट में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है, जो बढ़ते हुए ऊपर की दुकानों तक जा पहुंची। हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। बिल्डिंग में अग्नि सुरक्षा मानकों की भी जांच कराई जायेगी। हालांकि यह स्पष्ट था कि हादसाग्रस्त शॉपिंग कॉम्प्लेक्सों में आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static