कानपुर IIT ने तैयार की 100 रुपये में PPE किट, जल्द ही कोरोना योद्धाओं को होगा उपलब्ध

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 08:29 PM (IST)

कानपुर: कोरोना योद्धाओं के लिए कानपुर  IIT के प्रोफेसर ने 100 रुपये की लागत वाली PPE किट तैयार की है। इसे पहनने से  कोरोना वायरस से बचाव किया जा सकता है। पॉलिथीन बेस्ड इंप्रोवाइस्ड प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट स्कैरसिटी  PPE का इस्तेमाल अब जल्द ही जिला पुलिस, प्रशासन और कैंटोनमेंट बोर्ड के अधिकारी करेंगे। करीब 2000 हजार से अधिक PPE किट दी जा चुकी हैं।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि शहर में इसका निर्माण शुरू हो गया है। इस किट का इस्तेमाल आगरा पुलिस ने शुरू भी कर दिया है। IIT के बायोसाइंस एंड बायोइंजीनियरिंग विभाग केे डॉ. नितिन गुप्ता ने इंडस्ट्री के साथ मिलकर यह PPE किट डिजाइन की है। यह किट पॉलीथिन के पतले बेलनाकार रोल में है। अभी तक इसका प्रयोग पैकेजिंग इंडस्ट्री में या प्लास्टिक बैग बनाने में होता रहा है। डॉ. नितिन ने कहा कि कानपुर शहर के कुछ प्राइवेट सेक्टरों में इसका इस्तेमाल शुरू हो गया है। हालांकि इसका सर्टिफिकेशन मिलना बाकी है।

उन्होंने कहा कि यह PPE किट मात्र 100 रुपये में तैैयार हो जाएगी। ज्यादा संक्रमित जगह पर लोग इसे एक  ही बार इस्तेमाल करें। कम संक्रमित वाली जगह पर तैनात लोग इसको एक बार पहनने के बाद पानी में भिगोदें और फिर सूखने के बाद इसका दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह किट कोरोना वायरस से पूरी तरह से सुरक्षित रखेगी। इसे छोटे कारखाने में तैयार किया जा सकता हें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Related News

Recommended News

static