IIT का छात्र निकला Corona Positive, कोलकाता से वापस लौटा था Kanpur

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 11:17 AM (IST)

कानपुर: साल 2020 में देश में कोरोना वायरस की महामारी ने तबाही मचा दी थी, और फिर वही दौर देखने को मिल सकता है, क्योंकि कोविड-19 के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। चीन सहित सभी देशों में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस के नए वैरिएंट BF-7 को लेकर उत्तर प्रदेश में भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। उन्नाव, आगरा के बाद कानपुर जिले में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिला है। कोरोना मरीज का सैंपल लेकर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। बताया जा रहा है कि कोलकाता से लौटकर आए आईआईटी के एक छात्र की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।

PunjabKesari

संक्रमित छात्र ने प्राइवेट लैब में करवाई थी अपनी जांच
जानकारी के मुताबिक, सीएमओ डॉ. अलोक रंजन ने बताया कि संक्रमित छात्र ने एक प्राइवेट लैब में अपनी जांच करवाई थी। जांच के बाद छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव  आ गई और फिर उसे आइसोलेशन में रखा गया है। इसके साथ ही छात्र से लिए गए सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज भेज दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमित छात्र के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर उनकी भी जांच करवाने में जुट गई है।

PunjabKesari

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल
आपको बता दें कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट BF-7 को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद यह पहला मामला है जिसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। वहीं IIT छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शहर में अब कुल एक्टिव केस की संख्या 2 हो गई है। मंगलवार को शहर में 1940 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे।

PunjabKesari

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़े
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 188 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,46,77,647 पर पहुंच गई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,468 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह 8 बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से अभी तक 5,30,696 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,468 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 47 की वृद्धि दर्ज की गई। देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80 प्रतिशत है। संक्रमण की दैनिक दर 0.14 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 0.18 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static