महाशिवरात्रि पर काशी विश्वनाथ का नहीं हो पाएगा स्पर्श दर्शन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 04:49 PM (IST)

वाराणसीः शिव नगरी वाराणसी में बाहर से आने वाले व स्थानिय भक्तों की केवल एक ही अभिलाषा रहती है। वह है बाबा श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन व स्पर्श। मौका जब महाशिवरात्रि का हो तब तो भक्तों का उत्साह और भी बढ़ जाता है। ऐसे में वाराणसी प्रशासन ने अपार भीड़ को देखते हुए महाशिवरात्रि के दिन बाबा काशी विश्वनाथ के शिवलिंग के स्पर्श करने पर रोक लगा दी है।

बता दें कि मंदिर आने वाले मार्गों पर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। सभी वाहनों को गोदौलिया और मैदागिन स्थित टाउनहॉल मैदान के पार्किंग स्थल पर ही रोक दिया जाएगा। वहीं दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था रहेगी ताकि वह मंदिर के द्वार तक आसानी से आ सके। मंदिर में एंट्री और एग्जिट भी अलग-अलग होगी। प्रतिबंधित सामानों की विधिवत जांच होगी। इसके अलावा हवा पानी की भी सुचारू व्यवस्था की जाएगी।

वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि पिछले 4 वर्षों से महाशिवरात्रि के दिन स्पर्श दर्शन पर रोक इसलिए लगाई जा रही है क्योंकि श्रद्धालुओं की संख्या काफी ज्यादा बढ़ती चली जा रही है। स्पर्श दर्शन पर रोक के चलते ही महाशिवरात्रि के दिन बाबा का दर्शन पूजन और अन्य व्यवस्था सुचारू रूप से चल पा पाएगी। इसलिए स्पर्श दर्शन की जगह, झांकी दर्शन की ही अनुमति महाशिवरात्रि पर दी गई है। कोई VIP दर्शन न हो इस पर खास ध्यान दिया जाएगा।

 

 

Ajay kumar