कोविड-19: CM योगी ने लॉच किया देश का पहला चिकित्सक प्रशिक्षण एप ‘चिकित्सा सेतु’

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 03:32 PM (IST)

लखनऊः खतरनाक कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आम जनता के साथ-साथ कोरोना योद्धाओं के लिए भी अलर्ट हैं। CM  ने लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर चिकित्सा शिक्षा विभाग के मोबाइल एप ‘चिकित्सा सेतु’ का लोकार्पण किया। बता दें कि चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा लॉन्च किया गया यह मोबाइल एप देश का पहला चिकित्सक प्रशिक्षण एप है।

CM ने कहा कि चिकित्सा सेतु ऐप द्वारा कोरोना से लड़ने वाले हमारे पहली पंक्ति के योद्धा, हमारे डॉक्टर आदि, को प्रशिक्षित करने में बड़ा योगदान मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह का प्रशिक्षण उपलब्ध कराने वाला यह देश का पहला एप है। इस एप को युवा आईएएस प्रशान्त शर्मा, केजीएमयू, चिकित्सा शिक्षा विभाग और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्मार्ट गवर्नमेंट ने बनाया है। यह एप कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और उपचार के लिए कार्य कर रहे कोरोना वॉरियर्स डॉक्टरों, पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टाफ, सफाई कर्मियों, अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों आदि के लिए तैयार किया गया है।

इस ऐप में छोटे-छोटे वीडियो के माध्यम से कोरोना वायरस से बचाव, पीपीई किट, एन-95 मास्क का प्रयोग, संक्रमित मरीजों को शिफ्ट करने के संबंध में उपयोगी जानकारी दी गई है। यह वीडियो किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ के विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है। चिकित्सा सेतु ऐप की सामग्री जिला स्तर पर डॉक्टरों आदि के फीडबैक पर आधारित है। वहीं यह एप आम जनता के लिए भी उपयोगी है। यह मूलतः हिन्दी में है, लेकिन इसे अन्य भाषाओं में भी डब किया जा सकता है। एप में कोरोना वायरस से संबंधित हेल्पलाइन के नंबर और केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश भी उपलब्ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static