KUMBH MELA 2019: पहली बार सैंकड़ों कश्मीरी पंडितों ने संगम में लगाई डुबकी

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 09:07 AM (IST)

प्रयागराज: देशभर से सैकड़ों कश्मीरी पंडितों के एक समूह ने पहली बार प्रयाग कुंभ के दौरान संगम में डुबकी लगाई। सेव शारदा कमेटी द्वारा कुंभ मेले में ‘शारदा कुंभ’ का आयोजन किया गया। सेव शारदा कमेटी के प्रमुख रविंदर पंडित ने बताया कि यह पहली बार है कि देशभर से सैकड़ों कश्मीरी पंडितों के एक समूह ने कुंभ में अपना शिविर लगाया है और अपनी आराध्य देवी शारदा के लिए संगम में डुबकी लगाई है।

PunjabKesariउन्होंने बताया कि हम लाहौर में ननकाना साहिब यात्रा की तर्ज पर शारदा पीठ को पुन: खोले जाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यह पीठ पाक अधिग्रहित कश्मीर में है। पहले जम्मू कश्मीर के हिंदू कई पारंपरिक मार्गों से शारदा पीठ के लिए यात्रा किया करते थे। पंडित ने बताया कि इस कमेटी ने पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) के उच्चतम न्यायालय से याचिका की थी जिसने सेव शारदा कमेटी के पक्ष में फैसला दिया और वहां के महानिदेशक (पुरातत्व) ने 31 दिसंबर, 2018 को पीठ की पवित्रता बहाल करने का आदेश जारी किया था। इस आदेश की प्रतिलिपि सेव शारदा कमेटी के पास है।

PunjabKesariउल्लेखनीय है कि वर्ष 2007 से लागू एलओसी परमिट के तहत जम्मू कश्मीर के नागरिक नियंत्रण रेखा पार अपने रिश्तेदारों से मिलने जाते हैं और वहां के लोग जम्मू कश्मीर में अपने रिश्तेदारों से मिलने आते हैं। रविंदर पंडित ने कहा कि पाक अधिग्रहित कश्मीर में हमारा कोई रिश्तेदार नहीं है। इसलिए हम ‘एलओसी परमिट’ के लाभ से वंचित हैं। हमारी मांग है कि भारत सरकार एलओसी परमिट में संशोधन कर कश्मीरी पंडितों को शारदा पीठ की यात्रा करने की अनुमति दे और इसके बाद देशभर से हिंदुओं को शारदा पीठ की यात्रा करने की अनुमति दे। शारदा पीठ उड़ी से 80-90 किलोमीटर दूर जिला नीलम, शारदा गांव में स्थित है जो पाक अधिग्रहित कश्मीर में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static