Kumbh: महाशिवरात्रि से पहले संगम पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, स्नान कर दीपदान कर रहे लोग

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2019 - 03:19 PM (IST)

प्रयागराजः प्रयागराज कुंभ के छठे और आखिरी स्नान पर्व पर महाशिवरात्रि से एक दिन पहले रविवार को दूर-दराज से भक्तों का रेला संगम पर आस्था के समंदर में बूंदा-बांदी को धता बताकर हिलोरें ले रहा है। पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अंत: सलिला सरस्वती की विस्तीर्ण रेती पर एक बार फिर श्रद्धालुओं के आस्था के समंदर को संगम अपनी बाहों में भरने को आतुर दिखा। मेले के अखिरी दौर में कुंभ स्नान का पुण्य हासिल करने के लिए संगम नोज से लेकर अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है।

PunjabKesariस्नान के बाद पूजा और आराधना में लीन श्रद्धालु
संगम तट पर स्नान के बाद पूजा और आराधना में श्रद्धालु लीन हैं। कोई संगम में दूध चढ़ा रहा है तो कोई स्नान कर तट पर दीपदान कर रहा है। वहीं कुछ जगह श्रद्धालु पुष्पों के बीच दीपक रखकर गंगा में प्रवाहित कर दोनों हाथ जोड़कर परिवार की सुख और समृद्धि की कामना कर रहे हैं। संगम तट पर तीर्थ पुराेहित इस भीड़ में यजमानों को सुख-समृद्धि और परिवार के मंगल कामना के लिए संकल्प कराते नजर आए। तीर्थपुरोहितों को अपने यजमानों से कई जगह मोल-भाव भी करते देखा जा रहा है। कोई यजमान 10-20 रुपया देकर संकल्प कराना चाहता है तो तीर्थपुरोहित तमाम मान-मनव्वल के बाद एक दिन के भोजन के लिए 250 रुपये पर तैयार होता है।

PunjabKesariविदाई की बेला में भी कुंभ की आभा बरकरार 
विदाई की बेला में भी कुंभ की आभा बरकरार है। संगम का विहंगम दृश्य अभी भी पहले जैसा ही बना हुआ है। संगम जाने वाले काली मार्ग, लाल मार्ग और त्रिवेणी मार्ग पर पर्व से पहले ही वाहनों का रेला है। पैदल श्रद्धालुओं को भी चलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हर्षवर्द्धन चौराहे पर पुलिस को भीड़ नियंत्रण करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static