Lalitpur Rape Case: थाने में नाबालिग बच्ची से रेप मामले का NHRC ने लिया संज्ञान, 4 हफ्ते के अंदर यूपी सरकार से जवाब-तलब

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 11:47 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ललितपुर में सामूहिक बलात्कार की पीड़ित एक नाबालिग बच्ची के साथ पुलिस थाने में थानाध्यक्ष द्वारा दुष्कर्म करने के सनसनीखेज मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी कर इस मामले में जवाब तलब किया है।       

आयोग ने इस मामले में मीडिया रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान लेते हुए ललितपुर के एक थाने में सामूहिक बलात्कार की शिकायत दर्ज कराने गयी 13 साल की बच्ची के साथ थाना प्रभारी द्वारा दुष्कर्म किये जाने की घटना को मानवाधिकारों का सीधा उल्लंघन करार देते हुए नोटिस जारी किया है। आयोग ने कहा है कि अगर मीडिया रिपोर्ट में उजागर किये गये तथ्यों को सही माना जाये तो यह मानवाधिकार उल्लंघन की श्रेणी में आने वाला उपयुक्त मामला है। इस आधार पर आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक से चार सप्ताह के भीतर इस मामले में की गयी कार्रवाई से अवगत कराने के लिये कहा है।

गौरतलब है कि आरोपी थाना प्रभारी को ललितपुर के पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को ही निलंबित कर उसके विरुद्ध सुसंगत धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर दिया था। इसके अलावा बुधवार को पुलिस थाने के अन्य कर्मचारियों को भी लाइन हाजिर कर पुलिस उपमहानिरीक्षक स्तर के अधिकारी को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static