UP Budget Session 2023: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल संयुक्त सत्रों को संबोधित कर पेश करेंगी अभिभाषण

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 09:24 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानमंडल (Legislature) का बजट सत्र (budget session) आज यानी 20 फरवरी को शुरू होगा। यह बजट सत्र 20 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक चलेगा। बजट के पहले दिन आज सोमवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) विधानमंडल के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अभिभाषण पेश करेंगी। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 22 फरवरी को बजट पेश करेगी।

PunjabKesari

बता दें कि बीते रविवार को विधानसभा में आयोजित कार्यमंत्रणा समिति की बैठक में 20 फरवरी से शुरू हो रहा विधानमंडल का बजट सत्र को 6 मार्च तक संचालित करने की मंजूरी दी गई। इस बैठक में फैसला किया गया कि शनिवार को भी सत्र संचालित किया जाएगा। प्रतिदिन का एजेंडा उसी दिन समाप्त करना है, इसलिए सदन की कार्रवाई शाम तक भी संचालित की जाएगी और बजट सत्र के दौरान शनिवार को भी सदन चलेगा। इस बैठक में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, सपा के मुख्य सचेतक मनोज पांडेय, विधायक लालजी वर्मा, बसपा विधायक दल के नेता उमाशंकर सिंह मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः हंगामेदार होने वाला है यूपी विधानमंडल का बजट सत्र, मुद्दे तैयार...सत्ता पक्ष और विपक्ष में दिखेगी तकरार

PunjabKesari

22 फरवरी को होगा बजट पेश
कल यानी 21 फरवरी को अपना दल के पूर्व विधायक स्वर्गीय राहुल प्रकाश कौल के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित कर सदन की कार्रवाई स्थगित की जाएगी। शोक प्रस्ताव रखने के बाद विधानसभा स्थगित हो जाएगी। 22 फरवरी को सुबह 11ः00 बजे वित्त मंत्री सुरेश खन्ना वित्तीय द्वारा वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र के दौरान शनिवार को भी सदन चलेगा।

यह भी पढ़ेंः आज से शुरू होगा यूपी विधानसभा का बजट सत्र,  इन 5 बड़े मुद्दों को लेकर सरकार को घेरेगा विपक्ष

PunjabKesari

10 मार्च तक चलेगा बजट सत्र
बजट सत्र 10 मार्च तक चलेगा। 22 फरवरी को बजट पेश होगा। 23 और 24 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 25 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2023-24 के आय-व्ययक पर साधारण चर्चा शुरू होगी। 26 फरवरी रविवार को बैठक नहीं होगी। 27, 28 फरवरी व एक मार्च को भी बजट पर साधारण चर्चा होगी। दो मार्च से लेकर चार मार्च तक आय-व्ययक की अनुदान मांगों पर विचार एवं मतदान होगा। पांच मार्च रविवार के कारण बैठक नहीं होगी। सोमवार छह मार्च का दिन भी अनुदान मांगों पर विचार व मतदान के लिए रखा गया है। सात, आठ व नौ मार्च को होली के अवकाश के कारण बैठक नहीं होगी। इसके बाद 10 मार्च को फिर बैठक होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static