लोकसभा उप चुनाव के लिए मतदान खत्म, 5 बजे तक आजमगढ़ में 45.97 %और रामपुर में 37.02% हुआ मतदान

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 06:24 PM (IST)

आजमगढ़/रामपुर: लोकसभा उप चुनाव के लिए आजमगढ़ और रामपुर में वोटिंग खत्म हो गया है। अब जो लोग लाइन में लगे हैं वो ही वोट डाल पाएंगे। बता दें कि समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आजम खान  के इस्‍तीफा देने के बाद खाली हुई रामपुर लोकसभा सीट (Rampur Loksabha By Election) पर आज उपचुनाव हो रहा है। इस चुनाव में आजम के करीबी आसिम रजा (Aasim Raza) और बीजेपी के घनश्याम लोधी (Ghanshyam Lodhi) समेत छह कैंडिडेट मैदान में हैं। रामपुर लोकसभा क्षेत्र में 17 लाख से अधिक वोटर हैं। यहां 50 प्रतिशत हिंदू और करीब 49 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं। 

आजमगढ़ में 1149 मतदान केंद्र और 2176 मतदान स्थल बनाए गए हैं, जहां 1838000 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग कर सकेंगे। भाजपा ने इस सीट पर उपचुनाव में भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को एक बार फिर मैदान में उतारा है। वहीं, समाजवादी पार्टी ने बदायूं से पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है।

● 3 बजे तक आजमगढ़ में हुआ 37.82℅ मतदान, वहीं रामपुर 32.19% हुआ मतदान

आजम खान की पत्नी तजीन फात्मा ने किया मतदान। बातचीत में तजीन फात्मा ने कहा कि मैंने विकास और भाईचारे के मुद्दे पर वोट किया। सपा प्रत्याशी जीतता है तो हमारा प्रयास रहेगा भाईचारा कायम रहे। मतदान बहुत सुस्त हो रहा है। पुलिस की बहुत ज्यादा ज्यादती हो रही है। कहीं पुलिस द्वारा डंडे मारे जा रहे हैं। पुलिस वोटिंग प्रक्रिया को चलने नहीं दे रही है। 

● 1 बजे तक आजमगढ़ में हुआ 29.48℅ मतदान, वहीं रामपुर 26.39% हुआ मतदान

● 11 बजे तक आजमगढ़ में हुआ 19.84℅ मतदान, वहीं रामपुर 19.6% हुआ मतदान

●  रामपुर उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर गंभीर आरोप लगाए हैं। सपा ने पत्र की कॉपी ट्वीट करते हुए लिखा है कि रामपुर लोकसभा उपचुनाव में जारी मतदान को प्रभावित करने के मकसद से विधासभा स्वार के टांडा और दरयाल इलाकों में सत्ता पक्ष के इशारे पर पुलिस सपा कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित कर रही है। इसका संज्ञान चुनाव आयोग ले। आयोग दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई करे और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करें।

● 9 बजे तक आजमगढ़ में हुआ 9.21℅ मतदान, वहीं रामपुर 7.86% हुआ मतदान

● लखनऊ: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने आज़मगढ़ और रामपुर लोकसभा उपचुनाव के लिये हो रहे मतदान में सभी मतदाताओं से अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि आपका एक वोट आपके क्षेत्र की तस्वीर बदल सकता है। भ्रष्टाचारियों और परिवारवादियों को अपने वोट की ताकत से जवाब देना है। 

● रामपुर: BJP प्रत्याशी घनश्याम लोधी ने मतदान केंद्र 337 प्राथमिक विधायल खैरूल्लापुर में किया मतदान। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि यहां विकास मुद्दा है। विकास हमारी सरकार करा रही है। उसी से प्रभावित होकर जनता मतदान कर रही है। मुकाबला किसी से नहीं मानता। एकतरफ़ा मतदान है। आज़म खान के EVM पर आरोप लगाने पर उन्होंने कहा कि जब हार होती है तो ईवीएम पर ठीकरा फोड़ देते हैं। जब जीत जाते हैं तो ईवीएम ठीक हो जाती है। घनश्याम लोधी ने ढाई लाख वोटों से जीत का दावा किया।

● आजमगढ़ में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी। बसपा उम्मीदवार गुड्डू जमाली ने किया मतदान. शिबली गर्ल्स इंटर कालेज में गुड्डू जमाली ने किया मतदान। मतदान के बाद बसपा प्रत्याशी गुड्डू जमाली ने अखिलेश यादव पर साधा निशाना। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव ने आजमगढ़ जनता को छलने का काम किया। जीत का सर्टिफिकेट तक लेने अखिलेश यादव नहीं आए। अखिलेश यादव डर गए है, इसलिए इस बार आजमगढ़ नहीं आए। उन्होंने दावा किया कि बसपा 1 लाख से अधिक वोटों से जीतेगी चुनाव। 

PunjabKesari

● रामपुर: केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने रामपुर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि रामपुर की जनता इस बार कमल खिलाने वाली है। उन्होंने कहा कि बीजेपी पूरी तैयारी के साथ परीक्षा में उतरी है। नकवी ने कहा कि जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास पर वोट कर रही है और दोनों ही सीटों पर बीजेपी की जीत होगी।

 

हर नारी, किसान, नौजवान
आगे बढ़कर करें मतदान!!!

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) June 23, 2022

● मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजमगढ़ और रामपुर के मतदाताओं से लोकसभा उपचुनाव में बढ़चढ़कर मतदान करने की अपील की। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “रामपुर और आजमगढ़ लोक सभा क्षेत्र में उप चुनाव का मतदान होना है। सभी सम्मानित मतदाता गण सुशासन और राष्ट्रवाद की विजय के लिए मतदान करने अवश्य जाएं। आपका एक वोट आपके क्षेत्र को भय मुक्त और अपराध मुक्त बनाएगा। अतएव, ध्यान रहे… पहले मतदान, फिर जलपान।

कल रामपुर और आजमगढ़ लोक सभा क्षेत्र में उप चुनाव का मतदान होना है।

सभी सम्मानित मतदाता गण सुशासन और राष्ट्रवाद की विजय के लिए मतदान करने अवश्य जाएं। आपका एक वोट आपके क्षेत्र को भय मुक्त और अपराध मुक्त बनाएगा।

अतएव, ध्यान रहे...

पहले मतदान, फिर जलपान

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) June 22, 2022

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static