लोकसभा चुनाव 2024: पांचवें चरण के लिए आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, कल होगा मतदान

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2024 - 09:40 AM (IST)

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए कल 20 मई को 14 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इसके लिए आज पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। मतदान के लिए बूथों पर सभी तैयारियां की गई है। इन दिनों यूपी में भीषण गर्मी पड़ रही है, गर्मी से बचाने के लिए मतदान स्थलों में पर सभी इंतजाम किए गए है। प्रत्येक मतदान कर्मी को विशेष मेडिकल किट देने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के भी इंतजाम किए गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण की 14 लोकसभा सीटों और लखनऊ पूर्व विधानसभा उप चुनाव के लिए रविवार को मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथों) के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना होंगी। इसके लिए पांचवें चरण के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को समय से पोलिंग पार्टियों को रवाना करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: आज होगी CM Yogi की 6 चुनावी जनसभाएं, जनता को संबोधित कर करेंगे वोट की अपील
इन सीटों पर होगा मतदान
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 14 सीटों पर 20 मई को मतदान होगा। जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन , झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीटें आती हैं। इन सभी सीटों पर कल 18 मई को चुनाव प्रचार थम गया है। इन 14 लोकसभा क्षेत्र 21 जिलों में लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, बाराबंकी,अयोध्या, गोंडा, बहराईच और बलरामपुर हैं। पांचवे चरण में 1.43 पुरुष और 1.27 करोड़ महिलाओं सहित कुल 2.7 करोड़ मतदाता 144 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में रक्षा मंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई राजनीतिक दिग्गजों की किस्मत तय होगी।

​​​​​​​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static