Lok Sabha Elections 2024: तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर मतदान जारी, 100 प्रत्याशियों की अग्निपरीक्षा

punjabkesari.in Tuesday, May 07, 2024 - 07:01 AM (IST)

Lok Sabha Elections 2024:  लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 10 संसदीय सीटों पर मंगलवार को यानी आज (7 मई) कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने यहां यह जानकारी दी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिनवा ने बताया कि इस चरण में जिन 10 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदांयू, आंवला और बरेली शामिल हैं। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीटों में से 8 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 2 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इस चरण में 12,339 मतदान केंद्रों में फैले 20,415 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शुरू होने वाला मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा।

मतदान प्रक्रिया के दौरान की जाएगी कड़ी निगरानी
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, विभिन्न कारणों से 4,390 मतदान केंद्रों की पहचान महत्वपूर्ण केंद्रों के रूप में की गई है, जहां मतदान प्रक्रिया के दौरान कड़ी निगरानी की जाएगी। सीईओ ने कहा कि 10 संसदीय सीटें मुरादाबाद, संभल, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कासगंज, बदांयू और बरेली समेत 12 जिलों में फैली हुई हैं। इस चरण में 1.01 करोड़ और 87.69 लाख से अधिक महिलाओं सहित 1.89 करोड़ से अधिक मतदाता 8 महिलाओं सहित 100 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि आगरा में सबसे अधिक 20,72,685 मतदाता हैं, जबकि एटा में सबसे कम 17,524 पंजीकृत मतदाता हैं। बरेली 13 उम्मीदवारों के साथ सूची में शीर्ष पर है, जबकि फिरोजाबाद में सबसे कम 7 उम्मीदवार हैं।

एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर की भी की गई है व्यवस्था
रिनवा ने बताया कि मतदान पर सतर्क नजर रखने के लिए 3 विशेष पर्यवेक्षक, 10 सामान्य पर्यवेक्षक, 6 पुलिस पर्यवेक्षक और 14 व्यय पर्यवेक्षक तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 1,887 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 241 जोनल मजिस्ट्रेट, 668 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 2,859 माइक्रो पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्धसैनिक बलों को सौंपी गई है। अर्धसैनिक और पुलिस बलों के अलावा आपातकालीन स्थिति में चिकित्सा सहायता के लिए एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर की भी व्यवस्था की गई है।

लोकसभा चुनाव का दूसरा, तीसरा चरण सभी राजनीतिक दलों के लिए महत्वपूर्ण
गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण, तीसरा चरण सभी राजनीतिक दलों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी (सपा) का गठबंधन, कांग्रेस के साथ-साथ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी शामिल हैं। सबसे दिलचस्प मुकाबला मैनपुरी सीट पर देखने को मिल रहा है जहां मौजूदा सांसद और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह चुनौती दे रहे हैं। सपा का गढ़ माने जाने वाले मैनपुरी में पार्टी 1996 के बाद से कभी चुनाव नहीं हारी है। असल में पार्टी के पूर्व संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में पांच बार इसका प्रतिनिधित्व किया है। 2022 में मुलायम के निधन के बाद हुए उपचुनाव में डिंपल यादव ने सीट जीत ली।

शुरुआत में सपा ने शफीक-उर-रहमान को दिया था टिकट
संभल में सपा ने मौजूदा विधायक जिया-उर-रहमान बर्क को मैदान में उतारा है, जो पूर्व सांसद शफीकुर रहमान बकर् के पोते हैं। शुरुआत में पार्टी ने शफीक-उर-रहमान को टिकट दिया, लेकिन लंबी बीमारी के बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। यहां बीजेपी ने सीट दोबारा हासिल करने के लिए परमेश्वर लाल सैनी को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2019 में बर्क के खिलाफ चुनाव लड़ा था। आगरा सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल को दोहराया है, जिन्हें सपा के सुरेश चंद्र कर्दन और बसपा की पूजा अमरोही से चुनौती मिलेगी। सत्तारूढ़ दल ने फतेहपुर सीकरी सीट पर मौजूदा सांसद राज कुमार चाहर पर भरोसा जताया है, जो उन्होंने 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर को हराकर जीती थी।

इस बार सपा के साथ भारतीय गठबंधन के तहत कांग्रेस ने इस सीट से रामनाथ सिकरवार को मैदान में उतारा है। बदायूं सीट पर सपा ने आदित्य यादव को मैदान में उतारा है, जो पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे और अखिलेश के चचेरे भाई हैं. इस सीट पर पार्टी ने दो बार अपना उम्मीदवार बदला। शुरुआत में उसने पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को इस सीट या सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन फिर से शिवपाल को अपना उम्मीदवार बनाया। हालांकि, स्थानीय भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सपा ने आदित्य यादव को मैदान में उतारा. 2019 में सीट जीतने वाली बीजेपी ने मौजूदा सांसद संघमित्रा मौर्य की जगह दुर्विजय शाक्य को टिकट दिया है। हाथरस, जिसे बीजेपी का गढ़ माना जाता है, पार्टी 1991 के बाद से कभी चुनाव नहीं हारी है। सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले पर भारी हंगामे के बावजूद, बीजेपी के राजवीर सिंह दिलेर ने 2019 में सपा के रामजी लाल सुमन को हराया। दिलेर की दिल का दौरा पड़ने से मौत के बाद बीजेपी ने मौजूदा विधायक अनूप वाल्मिकी को मैदान में उतारा है, जिन्हें सपा के जसवीर वाल्मिकी और बीएसपी के हेमबाबू धनगर से चुनौती मिल रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static