Ayodhya News: राम नगरी में पहली बार निकली भगवान जगन्नाथ की बहुड़ा यात्रा, श्रद्धालुओं ने की पुष्पवर्षा; जानिए क्या है मान्यता

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2024 - 05:07 PM (IST)

Ayodhya News, (संजीव आजाद): रामनगरी अयोध्या में पहली बार भगवान जगन्नाथ की बहुड़ा यात्रा पारंपरिक रूप से धूमधाम से मनाई गई। भगवान जगन्नाथ का रथ खींचने के लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। बता दें कि बहुड़ा यात्रा भगवान के मुख्य मंदिर से लौटने की यात्रा को कहते हैं। भव्य रथ पर भगवान जगन्नाथ सपरिवार सवार थे और अयोध्या की जनता को आशीर्वाद देने के बाद प्राचीन जगन्नाथ मंदिर धाम को वापस चले गए।
PunjabKesari
अयोध्या में इस बार बहुड़ा यात्रा अपने पारंपरिक रूप में मनाई गई। यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ सपरिवार इस्कॉन मंदिर से रथ में बैठकर जन्मभूमि स्थल के निकट से अयोध्या वासियों को दर्शन देते प्राचीन जगन्नाथ मंदिर वापस चले गए। यात्रा में रास्ते भर फल और मिष्ठान के साथ खिचड़ी का प्रसाद वितरित किया गया। यात्रा की समाप्ति के साथ भगवान को छप्पन भोग अर्पण किया गया।
PunjabKesari
इस यात्रा में मृदंग-करताल, हरिनाम करते अयोध्या के लोग भगवान को मोटी रस्सी के सहारे अपने हाथों से खीचेंते और सड़क पर रथ के आगे झाडु की सेवा करते नजर आए। अयोध्या इस्कॉन मंदिर के प्रभारी देवशेखर विष्णु दास ने कहा कि ऐसी मान्यता है कि जगन्नाथ जी के दिव्य दर्शन से मुक्ति मिलती है और उनका रथ खींचने से सैकड़ों यज्ञ का लाभ मिलता है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static