माघ मेला स्नान पर्व पर चलेंगी 160 स्पेशल गाड़ियां

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 03:42 PM (IST)

प्रयागराजः उत्तर मध्य रेलवे का इलाहाबाद मंडल माघ मेला स्नान पर्व पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 160 स्पेशल गाड़ियों का संचालन करेगा। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता ने बताया कि इलाहाबाद मंडल द्वारा माघ मेला के सकुशल एवं निर्विघ्न संपन्न करने के लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं।

माघ मेला 2020 पर अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक में मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ ने प्रमुख स्नान पर्वों पर 160 स्पेशल गाड़ियों के संचालन की बात कही। यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर 143 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन सभी विशेष गाड़ियों का मंडल के इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी और छिवकी से संचालन किया जाएगा। माघ मेले का पहला स्नान पौष पूर्णिमा 10 जनवरी को है। इस दिन इलाहाबाद जंक्शन से 15 एवं नैनी और छिवकी से 5 विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाएगा।

15 जनवरी को दूसरे स्नान पर्व मकर संक्रांति के अवसर पर इन्हीं स्टेशनों से 20, तीसरा स्नान पर्व 24 जनवरी को मौनी अमावस्या के अवसर पर इन्हीं स्टेशनों से सबसे अधिक 40 ट्रेने चलेगी, चौथा स्नान 30 जनवरी बसंत पंचमी के अवसर पर, 5वां स्नान 9 फरवरी को माघी पूर्णिमा के अवसर पर 25 और अंतिम स्नान 21 फरवरी को महाशिवरात्रि के अवसर पर 20 गाड़ियों का संचालन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि रेलवे माघ मेला में अवध क्षेत्र के लखनऊ, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, फैजााबद के अलावा जौनुपर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु संगम स्नान करने आते हैं, उनसे प्रयाग घाट स्टेशन से ट्रेन पकड़ने का आग्रह करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static