Mahakumbh 2025: बिना जांच महाकुंभ में नहीं मिलेगा प्रवेश; भारत विरोधी तत्वों की सक्रियता देखते हुए लिया फैसला

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2024 - 10:43 AM (IST)

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश की संगम नगरी प्रयागराज में अगले वर्ष आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 की तैयारियां जोरों से चल रही है। महाकुंभ में देश-दुनिया से करीब 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। इस सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। जिसके चलते महाकुंभ मेले में आने वाले किसी भी श्रद्धालु को बिना जांच के प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रयागराज की सीमा पर हर वाहन और व्यक्ति की जांच होगी।

प्रयागराज की सीमा पर हर वाहन और व्यक्ति की होगी जांच
दरअसल, कई देशों में युद्ध के हालात का असर महाकुंभ पर दिखने की संभावना है। भारत विरोधी तत्वों की सक्रियता को देखते हुए ये कदम उठाया गया है कि महाकुंभ में आने वाले सभी लोगों की जांच होगी। सभी अंतरराज्यीय सीमाओं और अंतर जनपदीय सीमाओं पर चेकिंग की जाएगी। हर वाहन और हर व्यक्ति की जांच होगी। किसी को भी बिना जांच के प्रवेश नहीं मिलेगा। ख़ुफ़िया एजेसियों को मिले इनपुट के आधार पर सुरक्षा बढ़ाई गई है। यह फैसला महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा में लिया गया है।

यह भी पढे़ंः यूपी उपचुनाव; BJP आज कर सकती है प्रत्याशियों की घोषणा, जानिए किस सीट पर कौन दावेदार

महाकुंभ में होंगे सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
महाकुंभ मेले में आग बुझाने के लिए पहली बार तीव्र गति से कार्रवाई करने वाले 75 वाहनों का उपयोग किया जाएगा। इन वाहनों की आग बुझाने की क्षमता, पानी की तुलना में 20 गुना अधिक प्रभावी है। ये वाहन एक टन क्षमता वाले हैं और आकार में छोटे होने के कारण ये संकरे स्थान पर आसानी से पहुंच सकते हैं। इस वाहन पर मौजूद 100 लीटर का टैंक, उतनी आग बुझाने में समर्थ होगा जितनी आग बुझाने में 2,000 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। साथ ही इस वाहन में ब्रेकिंग उपकरण, कटिंग उपकरण, लिफ्टिंग उपकरण, ड्रिलिंग उपकरण, प्राथमिक उपचार के उपकरण आदि सभी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static