राहुल को ‘पप्पू’ और प्रियंका को ‘पप्पू की पप्पी’ कहने पर बुरे फंसे केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2019 - 04:39 PM (IST)

लखनऊ: चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान दूसरे नेताओं या पार्टियों पर अभद्र टिप्पणी करने वाले नेताओं पर सख्त एक्शन ले रहा है। इस बार चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा पर शिकंजा कसा है। चुनाव आयोग ने महेश शर्मा को उनके उस बयान के लिए नोटिस भेजा है जिसमें उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा पर टिप्पणी की थी।

जानकारी मुताबिक केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने सिंकदराबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए कथित तौर पर राहुल और प्रियंका पर अभद्र शब्दों का इस्तेमाल किया था। उन्होंने राहुल गांधी को पप्पू और उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा को ‘पप्पू की पप्पी’ कहा था। उनके इस अनुचित टिप्पणी की शिकायत कांग्रेस ने चुनाव आयोग में की थी। महेश शर्मा की ऐसी भाषा पर सभी राजनीतिक दलों ने उनकी कड़ी निंदा भी की थी। जिस पर एक्शन लेते हुए महेश शर्मा को नोटिस भेजा गया।

इस बयान पर चुनाव आयोग ने महेश शर्मा को कारण बताओ नोटिस भेजा है और जवाब देने के लिए 24 घंटे का समय दिया है। चुनाव आयोग ने महेश शर्मा को याद दिलाया है कि आदर्श आचार संहिता के प्रावधान राजनेताओं को अपने प्रतिद्वंद्वियों की निजी जिदंगी पर टिप्पणी करने से रोकते हैं। ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब चुनाव आयोग ने नेताओं पर उनकी अर्मयादित भाषा का इस्तेमाल करने पर कदम उठाया है। इससे पहले भी चुनाव आयोग ने प्रचार के दौरान आर्दश आचार संहिता का उल्लंघन करने पर नेताओं के ऊपर नियमित समय के लिए बैन लगाया है। जिनमें मायावती योगी आदित्यनाथ, साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, आज़म खान सहित कई बड़े और दिग्गज नेता शामिल हैं।

Anil Kapoor