''दिसंबर 2024 तक तैयार कर लें गंगा एक्सप्रेस वे...'' CM Yogi ने दिए दिशा-निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 09:15 AM (IST)

CM Yogi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंत्रियों और अधिकारियों को निर्माणाधीन एवं नवीन एक्सप्रेस वे परियोजनाओं तथा औद्योगिक कॉरीडोर और डिफेंस कॉरिडोर के विकास की प्रगति की समीक्षा की। जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को कुछ जरूरी दिशा-निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेस वे तैयार कर लें। साथ ही उन्होंने चार नए लिंक एक्सप्रेस के लिए प्रस्ताव मांगा है और कहा कि अध्ययन कर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें।

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश
सीएम योगी ने चार नए लिंक एक्सप्रेस के लिए मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव मांगा है। उन्होंने कहा कि अध्ययन कर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तक लिंक एक्सप्रेस वे तथा गंगा एक्सप्रेस वे से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे तक वाया फर्रुखाबाद एक नया लिंक एक्सप्रेस वे बनाया जाना चाहिए। चित्रकूट लिंक एक्सप्रेसवे के साथ-साथ यह तीन नए एक्सप्रेसवे प्रदेश की तरक्की को तेज करने वाले होंगे। उन्होंने कहा कि जेवर एयरपोर्ट तक गंगा एक्सप्रेस वे की कनेक्टिविटी होगी। एक्सप्रेस वे निर्माण की कार्यवाही तेज होगी।

'दिसंबर 2024 तक तैयार कर लें गंगा एक्सप्रेस वे'
सीएम योगी ने दिसंबर 2024 तक गंगा एक्सप्रेस वे तैयार कर करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेसवे के किनारे औद्योगिक क्लस्टरों के विकास की प्रक्रिया तेज करें। औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के बाइलॉज में परिवर्तन कर निवेश अनुकूल बनाया जाए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल में देश-दुनिया की बड़ी रक्षा उत्पाद निर्माता कंपनियां निवेश कर रहीं, अब तक 24 हजार करोड़ का निवेश आया है। भूमि अधिसूचित करने के बाद अधिग्रहण में देरी न हो और तत्काल मुआवजा दिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जीआईएस में हुए एमओयू की समीक्षा करें। लैंड उपलब्ध कराने और इंसेंटिव देने में अनावश्यक देरी न हो। बीडा में भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही तेज हो और मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब और ट्रांसपोर्ट हब के कार्य में तेजी लाई जाए।

महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को होगा लाभ
बता दें कि मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य भी तेज गति से चल रहा है। जनवरी 2025 में होने वाले कुंभ से पहले इस एक्सप्रेस-वे के तैयार होने से राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दूसरे क्षेत्रों से महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं व अन्य लोगों को सहूलियत होगी। सीएम योगी ने इसके निर्माणाधीन की समीक्षा की। योगी ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाली गंगा एक्सप्रेसवे प्रत्येक दशा में आगामी दिसंबर तक आम जनता के लिए उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखें, ताकि प्रयागराज कुंभ 2025 में देश-दुनिया के श्रद्धालु गंगा एक्सप्रेसवे पर यात्रा का लाभ उठा सकें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static