सामूहिक विवाह: CM योगी ने बाल विवाह और दहेज जैसी कुरीतियों को समाप्त करने का किया आह्वान

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 09:54 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत परिणय सूत्र में बंधने वाले एक हजार से अधिक जोड़ों को आशीर्वाद दिया और लोगों से सामूहिक रूप से बाल विवाह एवं दहेज जैसी कुरीतियों को समाप्त करने का संकल्प लेने का आग्रह किया। योगी ने यह भी कहा कि सामूहिक विवाह का हिस्सा बनकर प्रत्येक व्यक्ति को हमारे समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियों को रोकने में अपना योगदान देना चाहिए।

सोमवार को 'मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना' के तहत एक हजार से अधिक जोड़ों को शुभकामनाएं और आशीर्वाद देते हुए योगी ने कहा, “2017 में लागू की गई सामूहिक विवाह योजना यह सुनिश्चित करने के लिए थी कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की बेटियों की शादी सम्मानजनक तरीके से हो।'' उन्होंने कहा, ‘‘इसके तहत प्रत्येक जोड़े की शादी के लिए पहले 31 हजार रुपये की राशि तय की गई और फिर इसे बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दिया गया।'' उन्होंने कहा कि इस योजना में अब तक लगभग दो लाख बालिकाओं की शादी सफलतापूर्वक संपन्न हो चुकी हैं।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के हर वर्ग को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्धता और ईमानदारी से काम कर रही है। उन्होंने कहा, “2014 में मोदी द्वारा दिया गया 'सबका साथ, सबका विकास का मंत्र' आज राज्य में सफल होते दिखाई दे रहा है।” शादी करने वाले जोड़ों में सभी धर्मों और जातियों के लोग शामिल थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने मंच से अल्पसंख्यक समुदाय के दो जोड़ों सहित 14 नवविवाहितों को प्रमाणपत्र और उपहार किट भेंट किया और जोड़ों से बातचीत भी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static