मॉरीशस के PM ने CM योगी से की मुलाकात, निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर की वार्ता

punjabkesari.in Friday, Apr 22, 2022 - 04:36 PM (IST)

वाराणसी: मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने अपने वाराणसी दौरे के अंतिम दिन शुक्रवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उत्तर प्रदेश में निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर चर्चा की। शुक्रवार को आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अलग-अलग बैठक की। अधिकारियों के अनुसार इस दौरान बैठक में दोनों देशों का प्रतिनिधिमंडल भी उपस्थित रहा। बैठक में उत्तर प्रदेश में निवेश और व्यापार की संभावनाओं पर विचार किया गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान मॉरीशस के भोजपुरी भाषियों को यूपी के पर्यटन केंद्रों से जोड़ने और इसके साथ ही यहां के जीआई टैग व अन्य उत्पादों के निर्यात को विस्तार देने के विषय पर भी चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि इससे दोनों देशों के बीच व्यापारिक और अन्य मसलों पर समझौता करने के पहल को मजबूती मिलेगी।

PunjabKesari

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगन्नाथ के पूर्वज पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रसड़ा क्षेत्र के मूल निवासी बताये जाते हैं। बैठक के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल रुद्राक्ष कनवेन्शन सेंटर के लिए रवाना हो गयीं, वहीं उसके कुछ ही क्षणों बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की। योगी ने प्रधानमंत्री को काशी के हस्तशिल्पियों द्वारा तैयार किया गया अंगवस्त्रम पहनाकर अभिनदंन किया। वहीं लकड़ी का बना श्रीराम मंदिर का भव्य मॉडल भी उपहर स्वरुप दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री हवाई अडडे के लिए रवाना हो गए। इससे पहले तीन दिवसीय भ्रमण पर बुधवार को काशी आए मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने अपनी पत्नी कोबिता जगन्नाथ के साथ बृहस्पतिवार की शाम श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधि-विधान से पूजन किया। 

अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भी अवलोकन किया। दर्शन-पूजन के पश्चात प्रधानमंत्री को मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जगन्नाथ ने बृहस्पतिवार की को सुबह अपने पिता पूर्व प्रधानमंत्री सर अनिरुद्ध जगन्नाथ की अस्थियों को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच गंगा की धारा में प्रवाहित किया।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static