बाबा साहब अंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस आज, बसपा अध्यक्ष मायावती ने दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Tuesday, Dec 06, 2022 - 10:40 AM (IST)

लखनऊ ( अश्वनी कुमार सिंह ): आज यानी मंगलवार को देश भर में बाबा साहेब डॉ भीमराव अंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस मनाया जा रहा है। आज उनका 66 वां परिनिर्वाण दिवस है। इस अवसर पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें याद कर केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि, अगर देश की सरकारें संविधान के पवित्र उसूलों के तहत काम करतीं, तो करोड़ों गरीबों को कई मुसीबतों से मुक्ति मिल गई होती।

PunjabKesari

बता दें कि डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का निधन 6 दिसंबर 1956 को हुआ था। आज उनका परिनिर्वाण दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर मायावती ने सुबह लखनऊ में बाबा साहब के 66 वें परिनिर्वाण दिवस पर उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘‘देश को पूर्ण जनहितैषी, कल्याणकारी एवं समतामूलक संविधान देकर धन्य करने वाले परमपूज्य बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर को उनके परिनिर्वाण दिवस पर शत-शत नमन। उन्होंने हर मामले में बेहतरीन संविधान देकर भारत का नाम देश-दुनिया में जो रौशन किया है वह अनमोल है। देश उनका सदा आभारी है।"

 


लोगों की चिंता करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है- मायावती
पूर्व मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट किया, ‘‘देश की सरकारें काश उस संविधान के पवित्र उसूलों के तहत कार्य करतीं, तो यहां करोड़ों गरीब एवं मेहनतकशों को कई मुसीबतों से कुछ मुक्ति मिल गई होती। संविधान के आदर्श को जमीनी हकीकत में बदलकर लोगों के अच्छे दिन लाने की ज़िम्मेदारी में विमुखता एवं विफलता दुखद, चिंतनीय है।" उन्होंने कहा कि, बाबा साहेब डॉ. आंबेडकर का नाम आते ही संवैधानिक हक के तहत लोगों के हित, कल्याण, उनके जान-माल-मज़हब की सुरक्षा तथा आत्म-सम्मान व स्वाभिमान के साथ जीने की गारंटी की याद आती है। अतः रोज़ी-रोटी, न्याय, सुख-शांति व समृद्धि से वंचित लोगों की चिंता करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static