योगी सरकार में मंत्री दयाशंकर सिंह बोेले- परिवहन विभाग में होगी 74 ARM और 734 सिपाहियों की भर्ती

punjabkesari.in Saturday, Sep 03, 2022 - 04:25 PM (IST)

जौनपुर: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने कहा है कि प्रदेश के परिवहन विभाग में 74 एआरएम और 734 सिपाहियों की शीघ्र भर्ती की जाएगी, साथ ही साथ जितने एआरटीओ, आरआई और पीटीओ कम है सब की भर्ती की जाएगी। परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह शनिवार को जौनपुर जिले में मां दुर्गा सीनियर सेकेंडरी विद्यालय सिद्धिकपुर में संस्थापक डॉ छविनाथ सिंह की 78 वीं जयन्ती पर आयोजित तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करने के पश्चात पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब लाइसेंस बनवाने में किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार नहीं हो सकेगा , क्योंकि मैंने शत प्रतिशत शिक्षार्थी लाइसेंस (लर्निंग लाइसेंस) को ऑनलाइन कर दिया है, अब किसी को एआरटीओ दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है वह अपने गांव के जन सुविधा केंद्र अथवा अपने कंप्यूटर या मोबाइल से अपना लाइसेंस बना सकता है और जन सुविधा केंद्र पर जाकर 20 रुपए शुल्क देकर उसे प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि इसी तरह स्थाई लाइसेंस (परमानेंट लाइसेंस) को भी हमने स्लाट दुगुना करके जारी करने की प्रक्रिया लागू की है, अब किसी को विभाग के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा , इस प्रक्रिया से विभाग न किसी के लाइसेंस को पास कर सकेगा न फेल कर सकेगा, आवेदक स्वत: पास फेल होेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 80 प्रतिशत ओवरलोडिंग और डग्गामारी को रोकने का काम किया गया है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि इससे विभाग को विगत 5 महीने में 400 करोड़ रुपए की आमदनी हुई है।

अभी मध्य प्रदेश से कुछ ओवरलोड गाड़ियां त्रिपाल लगाकर चोरी-छिपे आ जा रही हैं ,उनके विरुद्ध कारर्वाई करने के लिए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया है। जो अधिकारी या कर्मचारी लापरवाही करेगा उसे दंडित किया जाएगा। इसी क्रम में एक एआरटीओ को निलंबित और चार एआरटीओ के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही की गई है । उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1.66 लाख गाड़यिों की आरसी कटी थी और 5 लाख 28 हजार गाड़यिों पर पेनाल्टी बकाया थी , एकमुश्त समाधान योजना के तहत सभी गाड़यिों की पेनाल्टी माफ करते हुए आरसी कटी गाड़यिों को समायोजित करने के पश्चात विभाग को सोलह सौ करोड़ रुपए की आमदनी हुई है।

इसके पूर्व परिवहन राज्यमंत्री दयाशंकर सिंह ने विद्यालय परिसर में आयोजित तीन दिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ करने के पश्चात अवलोकन किया। विद्यालय के प्रबंधक डॉ सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना ने मंत्रीजी का स्वागत करते हुए कहा कि इस शिविर से क्षेत्र के लोगों को बहुत लाभ होगा, क्योंकि यहां पर दिल्ली एम्स सहित अन्य स्थानों के विशेषज्ञ डॉक्टर नि:शुल्क इलाज के लिए आए हुए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static