संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर कर रही है मोदी सरकार : बादल

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 10:30 AM (IST)

लखनऊ: पंजाब सरकार के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आरोप लगाया कि केन्द्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर कर रही है। बादल ने गुरूवार को कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से कहा कि पिछले 70 सालों में कांग्रेस ने केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), सीएजी, उच्चतम न्यायालय, चुनाव आयोग, रिजर्व बैंक आदि की स्वायत्तता को मजबूत बनाने का काम किया है जबकि मोदी सरकार पिछले एक साल के दौरान इन संस्थाओं को कमजोर करने में लगी है।
 

उन्होंने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान को लेकर केन्द्र सरकार सवालों के घेरे में है। आजादी के बाद का यह सबसे बड़ा घोटाला है। भाजपा सरकार ने इस मामले में उच्चतम न्यायालय को गुमराह किया है। इससे सरकारी खजाने का नुकसान हुआ है। देश की रक्षा प्रणाली को इससे नुकसान हुआ है। बादल ने कहा कि कांग्रेस दो सवाल पूछना चाहती है जिस राफेल विमान का 560 करोड़ में टेण्डर हुआ था वह 1670 करोड़ में कैसे हो गया जबकि इंजन क्षमता एवं अन्य किसी उपकरण में कोई वृद्धि नहीं हुई फिर दाम में इतना अधिक इजाफा कैसे हो गया। कैसे 1670 करोड़ रूपये में खरीदा गया। 

बादल ने कहा कि रक्षा सौदे में दूसरा सबसे बड़ा पहलू यह है कि विमान की सर्विसिंग, मेन्टीनेन्स आफसेट कान्ट्रेक्ट पर सवाल उठ रहा है। जो भारतीय कंपनी एचएएल अभी तक करती आ रही थी उसे अनुभव था उसे ठेका न देकर एक 13 दिन पहले बनी कंपनी रिलायन्स एयरो स्ट्रक्चर लि. को 30 हजार करोड़ का टेण्डर दिया गया और एचएएल कंपनी का 30 हजार करोड़ का नुकसान हुआ और जिससे देश में रोजगार मिलना था वह भी नहीं मिलेगा।   पंजाब सरकार के मंत्री ने कहा कि डिफेन्स कान्ट्रेक्ट का रूल होता है जिसमें उन नियमों का पालन नहीं किया गया। बादल ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने खुली चुनौती दी है कि राफेल डील की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराई जाए जिससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाए।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static