ST-ST की सामाजिक स्थिति को नरेंद्र मोदी सरकार ने किया मजबूतः शास्त्री

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 07:16 PM (IST)

देवरिया: भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित वर्ग के शनिवार को आयोजित सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के अपने करीब साढ़े छह साल के शासन काल में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लोगों के लिए कई ऐसी योजनाओं को लागू किया है। जिनसे समाज के ये वर्ग विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने हर साल एससी, एसटी के कल्याण के लिए आम बजट में जहां बढ़ोतरी की है, वहीं उनकी आर्थिक, शैक्षणिक और सामाजिक स्थित को मजबूत करने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने वर्ष 2020-21 के आम बजट में अनुसूचित जाति और जनजातियों के कल्याण की योजनाओं को संचालित करने के लिए एक लाख 18 हजार करोड़ रुपये का आवंटन किया।

उन्होंने बताया कि बजट में अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ी जाति के लोगों के विकास के लिए जहां करीब 85 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए ,वहीं अनुसूचित जनजातियों के विकास के लिए 53 हजार 700 करोड़ रुपये का आवंटित किए गए हैं। इस बार के बजट में एससी एसटी और पिछड़ा वर्ग को कुल मिलाकर एक लाख 38 हजार 700 करोड़ रुपए का फंड मिला है।      

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static