गाजियाबाद में मोदी का फॉर्मूला हुआ हिट, नाले की गैस से बनाई जा रही है चाय

punjabkesari.in Friday, Aug 24, 2018 - 12:34 PM (IST)

गाजियाबादः आप सब को याद तो होगा ही जब नरेंद्र मोदी ने भरे मंच से भाषण देते हुए एेसे चाय वाले का जिक्र किया था जो नाले की गैस से चाय बनाता है। मोदी के इस भाषण के बाद सोशल मीडिया पर इसको लेकर खूब चुटकुले चल पड़े, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि मोदी का ये फॉर्मूला गाजियाबाद में हिट हो गया है। 

PunjabKesari

दरअसल अभिषेक गाजियाबाद के इंद्रप्रस्थ इंजीनियरिंग कॉलेज का बीटेक का छात्र है। उसने कॉलेज के बाहर बह रहे नाले से निकलने वाली गैस से एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। जिससे निकलने वाली गैस को ज्वलनशील तरीके से प्रयोग किया जा सकता है। हैरानी की बात तो ये है कि जिस नाले शब्द के प्रयोग से ही जहन में गंदगी आ जाती है उसी गंदगी को अभिषेक ने बखूबी प्रयोग में लाया है। 

PunjabKesari

अभिषेक ने बताया कि नाले से गैस निकालने की तकनीक का पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस तकनीक में 200 लीटर के उल्टे ड्रम नाले में डाले गए हैं, जो नाले में बह रही मीथेन गैस को पकड़ते हैं। ड्रम में भरी गैस को पाइप के सहारे निकालकर ज़रूरत की जगह ले जाया जाता है। ड्रम कहीं इधर उधर ना हो इसके लिए लोहे का पिंजड़ा ड्रम के इर्द गिर्द लगाया जाता है। कॉलेज का दावा है कि पीएम मोदी ने हाल में उन्हीं का ज़िक्र किया था क्योंकि 2014 में उन्होंने इस तकनीक के सहारे एक चायवाले को गैस की सप्लाई दी थी।

उधर, अभिषेक ने इस प्रोजेक्ट के जरिए एक चाय वाले कि जिन्दगी भी बना दी है। अभिषेक ने कॉलेज के बाहर ही चाय की दुकान चलाने वाले व्यक्ति को अपना प्रोजेक्ट तैयार करके दिया है। जिससे चाय वाला भी खासा खुश है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static