UP में 50 लाख से अधिक वृद्धों को मिलेगी वृद्धावस्था पेंशन, शुरु हुई प्रक्रिया

5/25/2020 8:34:04 PM

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीती 3 अप्रैल को अपने सरकारी आवास पर वृद्धावस्था, विकलांग व विधवा पेंशन धारकों को कोरोना संकट के मद्देनजर अप्रैल-मई की पेंशन राशि आनलाइन उनके बैंक खातों में जारी की थी। अब इन वृद्धों को जून-जुलाई की पेंशन देने की तैयारी है। बता दें कि इन जरूरतमंद वृद्धों की संख्या 50 लाख से अधिक होगी।

समाज कल्याण विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभाग ने जून और जुलाई की वृद्धावस्था पेंशन का अग्रिम भुगतान करने की तैयारी शुरू कर दी है। 500 रुपये प्रति लाभार्थी के हिसाब से दो महीने की यह एक हजार रुपये की पेंशन होगी। अभी तक ऐसे पंजीकृत जरूरतमंद वृद्धों की संख्या 49 लाख 87 हजार है। नये वित्तीय वर्ष में कुछ और वृद्धों ने सरकारी पेंशन के लिए आनलाइन आवेदन किया है इस वजह से यह संख्या अब 50 लाख से अधिक हो सकती है।

इस पर प्रमुख सचिव समाज कल्याण मनोज सिंह ने बताया कि कोरोना संकट को देखते हुए इन जरूरतमंद वृद्धों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने दो महीने की अतिरिक्त पेंशन देने के लिए अतिरिक्त धनराशि दी है। मगर यह पूरी धनराशि अभी नहीं मिल पायी है, जब केन्द्र से पूरी राशि आ जाएगी तो यह अतिरिक्त पेंशन भी दे दी जाएगी।


Author

Moulshree Tripathi

Related News