UP Police Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन 6.57 लाख से अधिक अभ्यर्थी हुए शामिल, लखनऊ से वाराणसी तक 20 गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Aug 25, 2024 - 07:37 AM (IST)

UP Police Exam 2024: उत्तर प्रदेश के सभी 67 जिलों में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन शनिवार को 1174 केंद्रों पर 6,57,443 अभ्यर्थियों ने इम्तिहान दिया। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 25 हजार पुलिसकर्मी और 2300 मजिस्ट्रेट तैनात रहे । पांच दिवसीय कवायद शुक्रवार को शुरू हुई और 31 अगस्त को समाप्त होगी। एक बयान में कहा गया कि शनिवार को पुलिस ने पेपर लीक की अफवाह फैलाने सहित विभिन्न अपराधों के लिए 20 लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए लोगों में अनिरुद्ध मोदनलाल भी शामिल है, जिसे विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने पैसे लेकर कुछ अभ्यर्थियों के साथ टेलीग्राम ऐप के जरिए फर्जी प्रश्नपत्र साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने भी पेपर लीक की झूठी अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ लखनऊ के हुसैनगंज में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

PunjabKesari

यूपीआरपीबी के अनुसार, परीक्षा 5 दिनों - 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की जाएगी। 17 और 18 फरवरी को आयोजित परीक्षाएं पेपर लीक के आरोपों के बाद रद्द कर दी गई थीं, जिसके बाद 60,000 से अधिक पदों को भरने के लिए नए सिरे से भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई है। बोर्ड अध्यक्ष राजीव कृष्ण ने बताया कि परीक्षा के दूसरे दिन दो पालियों में 6,57,443 अभ्यर्थी शामिल हुए। प्रथम पाली के लिए 4,12,155 अभ्यर्थियों ने अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड किए थे, जिनमें से 3,21,322 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। 30 संदिग्ध अभ्यर्थियों की पहचान की गई, लेकिन फिर भी उन्हें इम्तिहान में बैठने की अनुमति दी गई। बोर्ड इन व्यक्तियों पर नज़र रखना जारी रखेगा। दूसरी पारी में 4,12,418 में से 3,36,121 उम्मीदवार उपस्थित हुए, जिनमें से 42 संदिग्ध उम्मीदवारों की पहचान की गई और उन्हें कड़ी जांच के बाद परीक्षा देने की अनुमति दी गई।

PunjabKesari

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने लखनऊ विश्वविद्यालय और नेशनल पीजी कॉलेज सहित कई परीक्षा केंद्रों का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण किया। वहीं परिवहन निगम की ओर से अभ्यर्थियों को फ्री बस की सुविधा उपलब्ध करायी गई। इतना नहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों में इलेक्ट्रिक बस में भी परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा कराई गयी । इससे पहले एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने आरक्षी (सिपाही) भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र ‘आउट' कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को यहां गिरफ्तार किया।

PunjabKesari

एसटीएफ की ओर से शनिवार को जारी किये गये एक बयान में कहा गया कि पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र ‘आउट' कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य अनिरुद्ध मोदनवाल को यहां गाजीपुर थाना क्षेत्र में राजकीय पॉलिटेक्निक गेट के पास शुक्रवार रात गिरफ्तार किया गया। मोदनवाल भदोही जिले के सुरियावां थाना क्षेत्र के सुरियावां बाजार का निवासी है। बयान के मुताबिक आरोपी के पास से मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से अभ्यर्थियों से पैसे लेने के स्क्रीन शॉट आदि बरामद किये गये हैं। एसटीएफ ने कहा है कि जांच में सामने आया है कि यह गिरोह टेलीग्राम पर पुलिस आरक्षी ‘पेपर लीक चैनल' के माध्यम से परीक्षा तिथि से पहले एक-एक लाख रुपये में अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने का आश्वासन दे रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Related News

static