100 वर्षों से रावण व कुंभकरण के पुतले बना रहा मुस्लिम परिवार, पढ़िए यह खास खबर

punjabkesari.in Wednesday, Oct 05, 2022 - 04:16 PM (IST)

बिजनौरः जिले में पिछले 100 सालों से नगीना का एक मुस्लिम परिवार रावण व कुंभकरण के पुतले बनाने का काम कर रहा है। इस मुस्लिम परिवार द्वारा बनाए गए रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले नजीबाबाद सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों और उत्तराखंड के कई स्थानों पर दहन होंगे। साथ ही शहजाद के पुत्र मो. उमर दराज, अयाज और परिजन दशहरे से करीब तीन माह पूर्व ही दशहरा पर्व से संबंधित पुतले बनाने का काम शुरू कर देते हैं।
PunjabKesari
बता दें कि मोहल्ला मुगलूशाह निवासी शहजाद का परिवार करीब पांच दशक से दशहरे पर पुतले, कांवड़ और मोहर्रम पर ताजिया बनाकर अपने परिवार की आजीविका चला रहा है। इस मुस्लिम परिवार द्वारा बनाए गए पुतले नजीबाबाद, धामपुर, नहटौर, बढ़ापुर, किरतपुर के अतिरिक्त उत्तराखंड के कोटद्वार, कलाल घाटी, लैंसडोन में आज यानी बुधवार को दहन किए जाएंगे।

दशहरे पर पुतले बनाने पर करते हैं गर्व
 वहीं, इस बारे में जानकारी देते हुए शहजाद ने बताया कि उनको यह हुनर अपने पिता स्व. मोहम्मद शफात से विरासत में मिला है। साथ ही उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म की आस्थाओं से जुड़े दशहरा पर्व पर पुतले बनाकर वह और उनका परिवार पुतले बनाकर खुशी और गर्व महसूस करते है। वहीं, नजीबाबाद के ही मुगलूशाह निवासी हबीबुर्रहमान का परिवार भी दशहरा पर्व पर पुतले बनाने का काम करता हैं। जिसके द्वारा बनाए गए पुतले नजीबाबाद के सिकंदरपुर बसी सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दहन किए जाएंगे।
PunjabKesari
दादा के हुनर को बढ़ा रहे हैं नाजिम
बता दें कि नगीना का यह मुस्लिम परिवार पिछले 100 सालों से पुतले बनाने का काम कर रहा हैं। वहीं, नाजिम ने बताया कि यह हुनर उनके पिता  स्वर्गीय मोहम्मद कासिम को उनके  पिता से मिला था। वह पिछले 50 वर्षों से पुतले बनाने का काम कर रहे थे। वहीं, 2019 में उनके पिता की मृत्यु होने के बाद से सारा काम नाजिम ने संभाल लिया हैं। साथ  ही  उन्होंने बताया कि वह 10 साल की उम्र से पुतले बनाने का कर अपने दादा से मिले हुनर को आगे बढ़ा रहे हैं। नाजिम मोहल्ला विश्नोई सराय खजूर वाली मस्जिद के पास रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Recommended News

Related News

static