मुजफ्फरनगरः भारी बारिश से छोटे किसानों की फसल बर्बाद, सरकार से मदद की लगाई गुहार

punjabkesari.in Sunday, Oct 09, 2022 - 06:37 PM (IST)

मुजफ्फरनगरः उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से गरीब, मजदूर के साथ साथ किसान भी काफी परेशान हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी लगातार बरसात की मार देखने को मिल रही है। कहीं लगातार बरसात ने बाढ़ जैसे हालात बनाये तो कहीं छोटे किसानों की फसलों पर बरसात का कहर देखने को मिला है। साग-सब्जी उगाने वाले किसानों के लिए यह बरसात बड़ी मुसीबत लेकर आई है।

दरअसल जनपद मुजफ्फरनगर में भी लगातार कई दिनों से हो रही बरसात का असर दिखाई देने लगा है। जिसमें मुजफ्फरनगर के छोटे किसान जो कि साग सब्जी उगा कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं उनके सामने लगातार इस बारिश के होने के चलते साग सब्जी की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है, जिसमें उन्हें अपने परिवार का पालन पोषण करने में संकट दिखाई दे रहा है।

मुजफ्फरनगर के काली नदी के पास छोटे छोटे किसान अपने खेतों में गोभी, पालक, हरी मिर्च समेत अन्य कई प्रकार की साग सब्जी उगाकर अपने परिवार का पालन पोषण करने का काम कई वर्षों से कर रहे हैं। लेकिन लगातार हो रही बरसात से उनकी फसलों में अत्यधिक पानी भर जाने से फसल पूरी तरह सड़ गई है जिसमें उनके सामने रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है। छोटे किसानों का साफ-साफ कहना है कि लगातार साग सब्जी जैसे कि गोभी, पालक, हरी मिर्च, बैंगन आदि अन्य कई सब्जियों को तैयार करने में कीटनाशक दवाइयों के अलावा अत्यधिक मेहनत भी करनी पड़ती है। लेकिन सब मेहनत और लागत इस बरसात में पूरी तरह खराब कर दी है जिसमें अब उनकी लगी हुई लागत भी वसूल नहीं हो पाई क्योंकि खेत में खड़ी साग सब्जियों की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। उन्होंने योगी सरकार से मुआवजे की गुहार लगाई है।

पंजाब केसरी टीवी की टीम ने मुजफ्फरनगर के इस इलाके में पहुंचकर छोटे-छोटे किसानों की जब आपबीती सुनी तो यह मामला सामने आया। वाकई में भारी बारिश की वजह से किसानों की फसल पूरी तरह खराब हो गई है। अब देखने वाली बात यह होगी कि यहां पर कोई सरकार का नुमाइंदा इन छोटे किसानों के बीच पहुंचता है या नहीं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static