यूपी बोर्ड की 12वीं की पढ़ाई में कोई बदलाव नहीं: गुलाब देवी बोलीं- मुगलों के इतिहास को हटाने की सूचना अफवाह

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2023 - 10:37 PM (IST)

लखनऊ (अश्वनी कुमार सिंह): यूपी बोर्ड (UP Board) और एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों (Books) से मुगलों का इतिहास (Mughals History) हटाने को लेकर आई खबरों का योगी सरकार (Yogi Sarkar) में माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (Minister of State for Secondary Education) गुलाब देवी (Gulab Devi) ने खंडन किया है। गुलाब देवी ने मुगलों के इतिहास (Mughals History) को हटाने की सूचना को अफवाह बताते हुए कहा कि 12वीं के सिलेबस (12th Syllabus) में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।
PunjabKesari
'सोशल मीडिया पर चल रही खबर अफवाह’
गुलाब देवी ने कहा कि 'सोशल मीडिया पर चल रही खबर अफवाह है कि एनसीईआरटी और यूपी बोर्ड की 12वीं कक्षा की पुस्तकों से मुगलों के इतिहास को हटाया जाएगा। उन्होंने साफ कहा है कि ‘जो भी एनसीईआरटी में बदलाव होंगे उसको उत्तर प्रदेश लागू करेगा। कौन सा चैप्टर पढ़ाया जाएगा या नहीं, ये एनसीईआरटी ही तय करेगा।

केंद्र सरकार को बदलाव का अधिकार
यूपी में सिलेबस बदलने को लेकर उन्होंने कहा कि 'जो लोग ऐसी बातें कर रहे हैं, उनके पास भ्रम फैलाने के अलावा कोई काम नहीं है। पिछली बार जिस तरह की स्थिति थी, वैसे ही एनसीईआरटी (NCERT) के पुस्तकों की पढ़ाई होगी। एनसीईआरटी के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। NCERT राष्ट्रीय नीति का मुख्य अंग है। इसमें बदलाव का अधिकार केंद्र सरकार के पास है। यूपी सरकार सिलेबस में किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं कर रही।' जो लोग इस तरह का भ्रम फैला रहे हैं, मेरा सुझाव है कि बिना जानकारी और तथ्यों के कोई भ्रम न फैलाएं।

योगी सरकार सबको साथ लेकर चलती है
माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि योगी सरकार सबको साथ लेकर चलती है। भाजपा सरकार में कोई जाति धर्म के आधार पर कार्य नहीं होता। यहां बिना भेदभाव लोगों को सभी योजनाओं का लाभ मिलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static