Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के चुनाव के लिए आज से UP  की 8 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू, 4 अप्रैल तक भरे जाएंगे पर्चे

punjabkesari.in Thursday, Mar 28, 2024 - 09:11 AM (IST)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 8 सीटें शामिल हैं। ये सभी सीटें पश्चिमी यूपी की हैं। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 8 लोकसभा सीटों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 28 मार्च को सुबह जारी की गई। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में चुनाव होंगे। इनमें से 7 सीट सामान्य श्रेणी की और बुलंदशहर सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। आठ लोकसभा सीट के लिए पर्चा भरने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल की होगी और नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है। यहां मतदान 26 अप्रैल को होगा।

पहले चरण में 201 उम्मीदवार मैदान में
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में पहले चरण की 8 लोकसभा सीटों के लिए कुल 201 नामांकन दाखिल किए गए हैं। पहले चरण में नामांकन के अंतिम दिन बुधवार को 155 प्रत्याशियों ने पर्चे भरे। सहारनपुर में 19, कैराना में 25, मुजफ्फरनगर में 45, बिजनौर में 27, नगीना में 18, मुरादाबाद में 19, रामपुर में 23, पीलीभीत में 25 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। मुजफ्फरनगर सीट पर सर्वाधिक 45 प्रत्याशियों और नगीना में सबसे कम 18 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। इस चरण में 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, जबकि मतदान 19 अप्रैल को होगा।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू
आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 संसदीय सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया गुरुवार यानी आज से शुरू हो गई। राष्ट्रपति की ओर से निर्वाचन आयोग ने 26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना गुरुवार सुबह जारी की। इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है। जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच 6 अप्रैल को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static